Etawah: सूबे की सबसे बड़ी बिजली चोरी पकड़ी गई, कई ट्रांसफार्मर बरामद

Etawah: विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बिजली चोर 11 केवी की अवैध लाइन डाल कर चोरी कर रहे थे। विभाग के कर्मियों की सांठगांठ से ही यह बिजली चोरी का कार्य किया जा रहा था।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Shreya
Published on: 16 May 2022 11:28 AM GMT
Etawah: सूबे की सबसे बड़ी बिजली चोरी पकड़ी गई, बिजली चोरी करते हुए कई ट्रांसफार्मर बरामद
X

विद्युत विभाग की छापेमारी (फोटो- न्यूजट्रैक)

Etawah News Today: उत्तर प्रदेश के इटावा जनपद (Etawah) के जसवंतनगर इलाके (Jaswantnagar) के मदनपुर गांव (Madanpur Gaon) में विद्युत विभाग की टीम ने छापेमारी (Electrical Department Raid) की। इस छापेमारी में बड़ी मात्रा मे बिजली उपकरणों (Power Tools) को बरामद किया है।

इस कार्रवाही से मच गया हड़कंप

विद्युत विभाग (Electrical Department) की इस कार्रवाही से बिजली चोरों में हड़कम्प की स्थिति देखी जा रही है। इटावा के दक्षिणांचल विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता संदीप अग्रवाल ने बताया कि पावर कारपोरेशन (Uttar Pradesh Power Corporation) की टीम की छापेमारी मे बरामद हुए उपकरणों के बाद बिजली चोरी के सभी आरोपियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही की जा रही है। साथ ही मामले की पूरी जानकारी सरकार को भी दे दी गयी है। शासन को भेजी जा रही है।

विद्युत विभाग के कर्मियों की मिली भगत से हो रही थी बिजली की चोरी

विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बिजली चोर (Electricity Theft) 11 केवी की अवैध लाइन डाल कर चोरी कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बिजली चोरी में इस्तेमाल किये जा रहे उपकरणों को देख कर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभाग के कर्मियों की सांठगांठ से ही यह बिजली चोरी का कार्य किया जा रहा था। उन्होंने संकेत दिया कि बिजली विभाग के कर्मचारियों पर भी विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

काफी समय से चल रहा था बिजली चोरी का धंधा

इस बिजली चोरी के बारे में अधिकारियों ने यह संभावना व्यक्त की है कि लगभग 10/ 11 साल से बिजली चोरी का यह अवैध कारोबार किया जा रहा था। यह अवैध कारोबार विभागीय कर्मचारियों और ठेकेदारों की सांठगांठ कर किया जा रहा था।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

सूबे में सबसे बड़ी बिजली चोरी का हुआ है खुलासा

बिजली विभाग की टीम को 11 के वी की अवैध विद्युत लाइन व लगभग 10 ट्रांसफार्मर मौके से बरामद किये गए हैं। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विद्युत विभाग की टीम के नेतृत्व में प्रशासन और पुलिस टीम समेत की गयी छापेमारी में मदनपुर गांव में करीब 10 किसानों के निजी नलकूपों को डबल पोल लगाकर रखा गया था। 25 केवीए 10 ट्रांसफार्मर भी बरामद किये गए है।

सभी नलकूप स्वामी अवैध रूप से बिजली की कर रहे थे चोरी

बताया गया है कि इन नलकूप स्वामियों ने निजी नलकूप कनेक्शन के लिए न तो कोई एस्टीमेट बनवाया था ये सभी अवैध तरह से विद्युत लाइन के कनेक्शन लेकर बिजली चोरी के माध्यम से अपने ट्यूबबेल संचालित किये हुए थे।

जानकारी दी गयी है की बिजली की इतनी बड़ी चोरी के पीछे विद्युत विभाग की संलिप्तता पूरी तरह से शामिल है। इस छापेमारी के समय मौजूद कुछ स्थानीय लोगों ने बताया कि इस बिजली चोरी के एवज में विभाग के स्थानीय कर्मियों को रिश्वत दी जाती थी।

छापेमारी के दौरान हुई फायरिंग

विद्युत विभाग की टीम की इस छापेमारी के दौरान गांव में दो पक्षों में हुए विवाद हो गया।जिस को लेकर फायरिंग भी हुई। इस फायरिंग की घटना में एक युवक घायल ही हुआ है। जिस समय विद्युत विभाग की छापेमारी जारी थी तभी एक पक्ष के लोगों ने इस छापेमारी को प्रभावित करने के लिये फायरिंग कर दी थी।

विवाद इस बात पर शुरू कर दिया गया कि जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन है उनके भी ट्रांफार्मर उतारे जा रहे हैं। तभी गांव के दो पक्षों में विवाद बढ़ गया और फायरिंग की जाने लगी। जिसमें एक युवक घायल हो गया। इस मामले में घायल के परिजन की ओर से थाना कोतवाली जसवंतनगर में तहरीर देकर कानूनी कार्यवाही की मांग की गई है।

पुलिस ने दर्ज किया मामला

विद्युत विभाग की टीम की छापेमारी के दौरान हुई फायरिंग के सम्बंध में एसएसपी जयप्रकाश सिंह ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करा कार्यवाही शुरू कर दी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story