×

Electricity Price In UP: यूपी में भीषण गर्मी के बीच लगेगा बड़ा झटका, बढ़ेंगे बिजली के इतने दाम

Electricity Price In UP: उत्तर प्रदेश में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अलग-अलग वर्गों में 28 पैसे से लेकर 1.09 रुपये प्रति यूनिट तक बिजली महंगी हो जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 28 July 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 28 July 2023 5:11 AM GMT)
Electricity Price In UP: यूपी में भीषण गर्मी के बीच लगेगा बड़ा झटका, बढ़ेंगे बिजली के इतने दाम
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Electricity Price In UP: उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर है, क्योंकि आने वाले दिनो में यूपी में बिजली के दरें बढ़ने वाली हैं। दरअसल, प्रदेश की बिजली कंपनियों की ओर से विद्युत नियामक आयोग में ईंधन अधिभार का प्रस्ताव दाखिल किया गया है। इसे जनवरी से मार्च 2023 के चौथे क्वार्टर के लिए 61 पैसे प्रति यूनिट के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में दाखिल किया गया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अलग-अलग वर्गों में 28 पैसे से लेकर 1.09 रुपये प्रति यूनिट तक बिजली महंगी हो जाएगी।

बिजली कंपनियों को पहले लग चुका है झटका

बता दें कि नियामक आयोग ने पूर्व में बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव का खारिज कर दिया था। अब बिजली कंपनियों द्वारा ईंधन अधिभार के नाम पर बिजली दरों में बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है। वहीं, उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने पावर कॉर्पोरेशन की तरफ से दाखिल किए गए प्रस्ताव को असंवैधानिक बताया है। उन्होने कहा ईंधन अधिभार लगाने के लिए नियामक आयोग ने जून 2020 में कानून बनाया था। पावर कार्पोरेशन कंपनियों ने उस कानून के विपरीत जाकर विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी का प्रयास करना नियामक आयोग की अवमनना है। उन्होने कहा कि आयोग को बिना देरी किए हुए प्रस्ताव को खारिज कर देना चाहिए।

अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि यदि नियामक आयोग द्वारा बनाए गए कानून के तहत प्रस्ताव दाखिल किया जाता है तो 30 पैसा प्रति यूनिट के आधार पर विद्युत उपभोक्ता को लाभ मिलता है। लेकिन, बिजली कंपनियां ऐसा न करके प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं पर भार डलवाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होने कहा वर्तमान समय में विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली का बिजली कंपनियों पर लगभग 33122 करोड़ रुपए का सरप्लस निकल रहा है। ऐसे में किस आधार पर ईंधन अधिभार लगाने के लिए आयोग में प्रस्ताव दाखिल किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story