×

Etah News: बिजली विभाग की लापरवाही ने ली पशु की जान, मोहल्लों में झूल रहे तार दे रहे मौत का आमंत्रण

Etah News: एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के शिकोहाबाद प्रमुख मार्ग में सड़क किनारे लगे विद्युत पोल में करंट आ जाने से सड़क पर घूमने वाले एक सांड की करंट लगने से मौत हो गई।

Sunil Mishra
Published on: 28 July 2022 10:31 AM GMT
Etah Electricity Departments negligence took the life of an innocent animal
X

एटा: बिजली विभाग की लापरवाही ने ली बेजुबान पशु की जान

Etah News: एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र (Thana Kotwali Nagar area) के एटा शिकोहाबाद प्रमुख मार्ग भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सड़क किनारे लगे विद्युत पोल में करंट आ जाने से सड़क पर घूमने वाले एक सांड की करंट लगने से मौत हो गई। सांड की मौत के इस बरसात के मौसम में लगातार विद्युत पोलों में करंट आने से आम जनमानस अपनी व अपने परिवार की जान का लेकर चिंतित हैं।

घटना क्रम के अनुसार आज बीती रात को हुई बरसात के बाद शिकोहाबाद रोड स्थित पुनीत मैरिज होम के पास लगे विद्युत में रात को करंट दौड़ गया जिससे बिजली पोल की चपेट में एक सांड आ गया जिससे उसकी मौत हो गई। आखिर इस मौत का जिम्मेदार कौन है विद्युत विभाग या इन्हें सडकों पर घूमने से रोकने के जिम्मेदार नगर पालिका परिषद या जिले की कमान सम्हालने वाले अधिकारी?

कांवर यात्री की करंट लगने से जान जाते-जाते बची

आपको बताते चलें कि बीते 3 दिन पूर्व जनपद के मारहरा कस्बे में कांवर लेकर धौलपुर राजस्थान के एक कांवरिया को सड़क किनारे खड़े विद्युत पुल के समीप से गुजरते समय करंट लगने से उसकी जान जाते-जाते बच गई अगर समय पर आसपास के मुस्लिम समाज के लोग उसकी जान न बचाते तो एक बड़ा हादसा हो सकता था।

निलम्बित लाइन मैन क्षेत्र में देखे गये काम करते

इस मामले में जिलाधिकारी तथा अधीक्षण अभियंता विद्युत द्वारा एक जेई तथा चार लाइन मेंनों को निलंबित करने की कार्रवाई कर उक्त घटना को रफा-दफा कर दिया गया। सूत्रों की माने तो निलंबित किए गए अधिकारी तथा कर्मचारी आज भी उक्त क्षेत्र में काम करते देखे जा रहे हैं।

एटा नगर निवासी व्यापारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इस बरसात के मौसम में अक्सर बिजली के खंभों में करंट आ रहा है जिसकी शिकायत विद्युत विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों से की जाती है तो वह तारों को चेक करने तथा करंट सही करने की पैसे मांगते हैं ऐसा न करने पर वह यह कह देते हैं कि अपनी मौत के तुम स्वयं जिम्मेदार होगे जनपद में लगातार बिजली के खंभों में आ रही करंट से कभी भी कोई बड़ी घटना जनहानि होने की ओर संभावनाएं हैं और जिम्मेदार मौन है

उन्होंने कहा कि आज ही एक पशु की जान गई है उसके लिए किसी की जिम्मेदारी निर्धारित होनी चाहिए और उसके विरुद्ध कार्रवाई जिससे यह आगे होने वाला मौतों का सिलसिला रोका जा सके।

करंट से होने वाली मौतों का जिम्मेदार कौन है?

आपको बताते चलें जनपद में विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते अब तक कई दर्जन पशु तथा इंसानों की जाने घरों के बाहर से गुजर रहे विद्युत तारों या बिजली के खंभों में करंट आने या बिजली का तार टूट कर गिर जाने से मौतें होने का सिलसिला जारी है। आखिर इन होने वाली मौतों का जिम्मेदार कौन है लापरवाही या भ्रष्टाचार या अचानक घटी घटना इन विषयों पर हमें विचार करना चाहिए और होने वाले बड़े घटनाक्रमों को रोकने के लिए काम करना चाहिए जिससे जनहानि तथा पशु हानि पंछी हानि आदि को रोका जा सके और लोग सड़कों पर निर्भय होकर विचरण कर सकें।

विद्युत विभाग के एसडीओ मौर्या ने बताया कि बरसात के मौसम में लोहे के खंभों में अक्सर अर्थ आ जाता है जिस कारण पशु उसकी चपेट में आ जाते हैं क्योंकि इंसानों की अपेक्षा चार पैर होने के कारण पशुओं पर अर्थ से ही इतना भयंकर झटका लगता है कि उसकी मौत भी हो सकती है जबकि इंसानों को यह झटका ना के बराबर लगता है साथ ही उन्होंने बताया लगातार घट रही घटनाओं को देखते हुए विद्युत विभाग द्वारा बिजली के खंभों पर अधिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पन्नी लगाई जा रही है। जिससे करंट की समस्या कम की जा सके साथ ही उन्होंने कहा लोग बरसात के समय में अम्मा से दूर रहे तथा अपने पशुओं को भी उनके पास ना जाने दे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story