×

Electricity Bill News: बिल न जमा करने वालों में अव्वल हैं बिजलीकर्मी, 70266 का नहीं है कोई डेटा

Electricity Bill News: यूपी में बिजली बिल भुगतान करने में बिजली विभाग के मौजूदा और सेवानिवृत्त कर्मचारी सबसे पीछे हैं।

Jugul Kishor
Published on: 15 Oct 2022 11:46 AM GMT
Electricity Bill
X

बिजली बिल न देने में पीछे कर्मचारी, 70266 का नहीं है कोई डेटा (Pic: Social Media)

Electricity Bill News: उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में इन दिनों बिजली उपभोक्ताओं का बिल 10,000 रुपये से ज्यादा हो जाने पर बिजली विभाग की टीम पर द्वारा कनेक्शन काट दिया जाता है। बिजली उपभोक्ताओं के तो कनेक्शन काट दिये जाते है, लेकिन क्या आपको पता है कि जिन लोगों के द्वारा बिजली क्नेक्शन काट दिया जाता है। वो लोग भी बिजली का बकाया बिल नहीं भरते हैं। लेकिन उनके ऊपर कार्रवाई करने वाला कोई नहीं होता है। बिजली विभाग के कर्मचारियों के द्वारा बिल न भरने का खुलासा हुआ है।

प्रदेश में बिजली विभाग के कर्मचारियों का डेटा आनलाइन उपलब्ध ही नहीं है जिस कारण से वह बिजली का बिल नहीं भर रहे हैं। प्रदेश में 85,737 मौजूदा कार्यरत और रिटायर्ड कर्मचारी हैं। जिसमें से केवल 15,471 ही ऐसे कर्मचारी हैं जिनका आनलाइन डेटा बिजली विभाग के पास में उपलब्ध है। 70,266 ऐसे कर्मचारी हैं जिनका आनलाइन डेटा बिजली विभाग के पास में मौजूद ही नहीं है। जिस कारण से यह लोग अपना बिजली का बिल ही नहीं भरते हैं।

पूर्वांचल बिजली बिल भरने में सबसे पीछे, केवल 56 कर्मचारी दे रहे बिल

पूर्वांचल में मौजूदा कार्यरत और सेवानिवृत्त 23740 कर्मचारी हैं जिसमें से केवल 56 लोगों का ही डेटा बिजली विभाग के पास ऑनलाइन उपलब्ध है। यही 56 लोग बिजली का बिल भर रहे हैं। 23684 लोग फ्री में बिजली का उपयोग कर रहे हैं।

मध्यांचल में 521 लोग दे रहे बिल

मध्यांचल की यदि अगर बात की जाए तो मध्यांचल में मौजूदा कार्यरत और सेवानिवृत्त 25735 कर्मचारी हैं, जिसमें से केवल 521 मौजूदा कार्यरत और सेवानिवृत्त कर्मचारी बिल भर रहे हैं। 25,214 लोग बिजली का बिल नहीं भर रहे हैं।

दक्षिणांचल में 1279 कर्मचारी भर रहे बिल

दक्षिणांचल में कुल 12,334 मौजूदा कार्यरत और सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं जिसमें केवल 1279 लोगों का डेटा आनलाइन उपलब्ध है और यही लोग बिजली का बिल चुका रहे हैं। 11,055 मौजूदा कार्यरत और सेवानिवृत्त कर्मचारी बिजली का कोई भी बिल नहीं दे रहे हैं।

पश्चिमांचल में 8413 कर्मचारी दे रहे हैं बिल

पश्चिमांचल में कुल 18706 मौजूदा कार्यरत और सेवानिवृत्त कर्मचारी है, जिसमें से 8413 कर्मचारियों का डेटा आनलाइन उपलब्ध है और यही कर्मचारी बिजली का बिल चुका रहे है। 10,293 कर्मचारी फ्री में मौज कर रहे हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा बिल पश्चिम के ही कर्मचारी चुका रहे हैं।

मैनेजिंग डायरेक्टर ने बिजली कंपनियों को लिखी चिठ्ठी

बिजली विभाग के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बिजली विभाग की सभी कंपनियों के प्रबंधकों को चिठ्ठी लिखकर निर्देश दिए हैं कि विभाग के सभी रिटायर और मौजूदा कर्मचारियों और अधिकारियों का सबसे पहले आनलाइन डाटा उपलब्ध करवाया जाए। जिसके बाद सभी से बिजली बिल वसूला जाए। क्योंकि आफलाइन कर्मचारियों के द्वारा बिजली का बिल न भरने के कारण बिजली विभाग को करोड़ो रुपये का नुकसान हो रहा है। एमडी ने बिजली कंपनियों के प्रबंधकों से यह काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story