×

Raebareli News: रायबरेली में बिना सेफ्टी गियर लाइन मेंटिनेंस का काम कर रहे कर्मचारी, कभी भी हो सकती है अनहोनी

Raebareli News: रायबरेली से रेलवे कर्मचारियों द्वारा हाई टेंशन ओएच लाइन की रिपेयरिंग में रेलवे के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही की कहानी बताने के लिए पर्याप्त है।

Narendra Singh
Published on: 4 Nov 2022 5:14 AM GMT
X

रायबरेली: बिना सेफ्टी गियर हाई टेंशन ओएच लाइन मेंटिनेंस का काम कर रहे कर्मचारी, कभी भी हो सकती है अनहोनी

Raebareli News: देश की लाइफलाइन मानी जाने वाली रेलवे (Indian Railway) यात्रियों और अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के बड़े बड़े दावे करती है। गुजरात के मोरवी में हुए पुल हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद सुरक्षा को लेकर बड़ी बहस शुरू हो गयी है। ऐसी बहस के बीच में रायबरेली से रेलवे कर्मचारियों द्वारा हाई टेंशन ओएच लाइन (high tension OH line) रिपेयरिंग की जो तस्वीरें सामने आई है वो रेलवे के आलाधिकारियों के साथ जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही की कहानी बताने के लिए पर्याप्त है।

रायबरेली में प्रयागराज रायबरेली रेलखण्ड पर रेलवे ओएच लाइन की मेंटिनेंस का काम करने वाले कर्मचारी बिना सेफ्टी गियर पहने लाइन मेंटिनेंस का काम करते देखे गए। लाइन मेंटिनेंस का काम शहर के नेहरू नगर क्रासिंग पर चल रहा है। जिसमे रेलवे के कर्षण यान पर सवार कर्मचारी रेलवे की हाई टेंशन ओएच लाइन दुरुस्त करते नजर आ रहे हैं।

बिना सेफ्टी गियर लाइन मेंटिनेंस का काम कर रहे कर्मचारी

ये लाइन मेंटिनेंस का काम कई किलोमीटर तक किया गया लेकिन किसी भी जिम्मेदार अधिकारी को यह ध्यान नही आया कि इन कर्मचारियों को सुरक्षा के उपकरण और सेफ्टी गियर उपलब्ध करा दिया जाए जिससे जाने अनजाने अगर कोई हादसा हो तो कर्मचारियों की उससे बचाया जा सके।

रायबरेली में रेलवे के जिम्मेदार अधिकारी इस तरीके के गलती करने से बाज नहीं आ रहे है, मामला सुरक्षा से जुड़ा हुआ है कि रिपेयरिंग के वक्त अगर तार में करंट आ जाए और या फिर ट्रेन आगे बढ़ जाए तो बिना सेफ्टी गियर के ही लाइन की मरम्मत करने वाले कर्मचारियों के साथ क्या होगा? छोटी छोटी गलती को नजरअंदाज करने वाले जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी से पीछा छुड़ाते नजर आएंगे और विभाग के जो जिम्मेदार हैं वो इस पर पर्दा डालते नजर आएंगे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था को नजरअंदाज कर रहा रेलवे

सुरक्षा व्यवस्था को नजरअंदाज करते हुए, यान के ऊपर खड़े होकर बिना सेफ्टी गैर के लाइन को कसने का काम कर रहे कर्मचारियों के वीडियो वायरल होने के बाद उत्तर रेलवे के डीआरएम ने आवश्यक कार्यवाही करने के आदेश देकर अपनी जिम्मेदारी से इतिश्री कर ली।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story