×

श्रमिकों के लिए ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान’ योजना में रोजगार के अवसर उपलब्ध: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश वापस आने वाले श्रमिकों को क्वारंटीन सेन्टर में ले जाते हुए वहां उनकी स्क्रीनिंग की जाए। जो स्वस्थ हों, उन्हें राशन किट उपलब्ध कराते हुए होम क्वारंटीन के लिए घर भेजा जाए।

SK Gautam
Published on: 25 May 2020 2:20 PM GMT
श्रमिकों के लिए ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान’ योजना में रोजगार के अवसर उपलब्ध: सीएम योगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश वापस आने वाले श्रमिकों को क्वारंटीन सेन्टर में ले जाते हुए वहां उनकी स्क्रीनिंग की जाए। जो स्वस्थ हों, उन्हें राशन किट उपलब्ध कराते हुए होम क्वारंटीन के लिए घर भेजा जाए। यहीं नहीं होम क्वारंटीन के दौरान इन्हें एक हजार रुपए का भरण-पोषण भत्ता भी दिया जाए। साथ ही साथ नियमित रूप से खाद्यान्न की व्यवस्था के लिए इनके राशन कार्ड भी बनाए जाएं।

क्वारंटीन सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन को रखे साफ़

उन्होंने क्वारंटीन सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन में साफ-सफाई तथा सुरक्षा के बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रधानमंत्री के विशेष आर्थिक पैकेज के माध्यम से श्रमिकों के लिए आवास निर्माण की व्यवस्था की जाए। श्रमिकों के रहने के लिए डाॅरमेट्री निर्माण पर भी कार्य किए जाने की आवश्यकता है, इससे कम धनराशि में उन्हें अच्छी सुविधा प्राप्त होगी।

ज्यादा से ज्यादा लोगों का करवाया पंजीकरण

उन्होंने बताया कि अन्य प्रदेशों से आए श्रमिकों की स्किल मैपिंग के प्रथम चरण में कुल 14,75,424 लोगों द्वारा अपना पंजीकरण कराया गया है। इनमें ऑटो मैकेनिक ऑटोमोबाइल इण्डस्ट्री कार तथा मोटर साइकिल रिपेयर के 1558, फर्नीचर एण्ड फिटिंग के 18,500, रियल एस्टेट के 1,51,492, ड्राइवर के 9,052, इलेक्ट्रिशियन इलेक्ट्राॅनिक्स के 6,869, गारमेन्ट टेलर के 12,103, हैण्डीक्राफ्ट्स एण्ड कार्पेट्स के 1,294, हाउसकीपिंग लाॅन्ड्री सर्विसेस के 1,952, नर्स लैब टेक्निशियन पैरामेडिकल स्टाफ फार्मा इण्डस्ट्री के 667, पेन्टर के 26,041, प्लम्बर के 7,504, टीचर म्यूजिक टीचर योग तथा फिटनेस ट्रेनर के 930, डाटा इन्ट्री ओपरेटर आईटी सेक्टर टेलीकाॅम के 576, सिक्योरिटी गार्ड के 3,364 सहित अन्य क्षेत्रों के कुशल श्रमिकों ने अपना पंजीकरण कराया है। उन्होंने कहा है कि हैं कि श्रमिकों को बीमा कवर अवश्य दिया जाए।

ये भी देखें: देखें तस्वीरें : कैसे दो सरकारों के बीच लड़ाई में बे-बस हुए मजदूर ?

रोज़ होंगे 10 हजार टेस्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हैं कि टेस्टिंग क्षमता को 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए ट्रूनैट मशीन के प्रोक्योरमेंट को गति दी जाए। इसे सभी जिला चिकित्सालयों, मेडिकल काॅलेजों तथा अन्य चिकित्सा संस्थानों को उपलब्ध कराया जाए। साथ ही साथ सभी क्वारंटीन सेन्टर में पल्स औक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

रिकवरी रेट 57 प्रतिशत बढ़ी

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को चिकित्साकर्मियों के मेडिकल इंफेक्शन से बचाव सम्बन्धी प्रशिक्षण को तेजी से संचालित करने को कहा हैं। मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न जिला चिकित्सालयों तथा मेडिकल काॅलेजों में भर्ती मरीजों से प्राप्त फीडबैक के क्रम में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा कोविड तथा नाॅन कोविड अस्पतालों से संवाद स्थापित करते हुए कार्यों की जानकारी प्राप्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वयं आकस्मिक चिकित्सा सेवाओं का निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना केसों में रिकवरी रेट पहले की अपेक्षा बढ़कर 57 प्रतिशत हो गई है।

ये भी देखें: UP: गौतमबुद्ध नगर में अचानक बढ़े कोरोना केस, 14 नए केस मिले, संक्रमितों की संख्या हुई 359

क्या है श्रमिक कल्याण आयोग

सरकार विभिन्न राज्यों से सभी श्रमिकों की सुरक्षित व सम्मानजनक प्रदेश वापसी के लिए कृतसंकल्पित है। राज्य सरकार श्रमिकों को रोजगार तथा सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार ने एक आयोग गठित करने का निर्णय लिया है। इस आयोग का नाम श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग रखा गया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story