×

Sonbhadra News: तहसील मुख्यालय पर गरजा बाबा का बुलडोजर, नोकझोंक-विरोध के बीच हटाया गया अतिक्रमण

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील मुख्यालय पर बुधवार को जमकर बाबा का बुलडोजर गरजा। राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य मार्गों की पटरियों से अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई शाम तक चलती रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 Jun 2022 4:14 PM GMT
Bulldozer action
X

जारी रहेगा यूपी सरकार का बुलडोजर एक्शन (photo: social media )

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील (Duddhi Tehsil) मुख्यालय पर बुधवार को जमकर बाबा का बुलडोजर (bulldozer policy) गरजा। राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य मार्गों की पटरियों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई शाम तक चलती रही। इससे जहां कथित अतिक्रमणकारियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। वहीं कई जगह अतिक्रमण (Encroachment) हटाने का काम कर रही टीम को नोंकझोंक का सामना करना पड़ा। कुछ लोगों ने बगैर नोटिस कार्रवाई का भी आरोप लगाया। वहीं एसडीएम शैलेंद्र कुमार मिश्र (SDM Shailendra Kumar Mishra) का कहना था कि पूरे नगर क्षेत्र में अतिक्रमण हटने तक अभियान जारी रहेगा।

दोपहर 12 बजे के करीब अमवार मोड़ से अतिक्रमण हटाने के अभियान की शुरुआत की।इस दौरान एनएच के किनारे नगर पंचायत की तरफ से पूर्व में नापी करवा लगाए गए लाल निशान तक लगाए गए टिन शेड, कपड़े छाजन पक्के निर्माण को हटवाया/तोड़वाया गया। बुलडोजर गरजता देख एक बारगी पूरे कस्बे में अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई।. कार्रवाई देख कई लोग ऐसे थे जो खुद ही अतिक्रमण हटाने में जुट गए। कई जगह प्रशासनिक टीम को खासा विरोध का सामना करना पड़ा।


हाईवे के दोनों तरफ लगभग चार घंटे तक चली अतिक्रमण की कार्रवाई के चलते बीच-बीच में आवागमन प्रभावित होता रहा। नगर के कई लोगों का आरोप था कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई मनमाने तरीके से की जा रही है। इस मसले को लेकर कई जगह धक्का-मुक्की की भी स्थिति बनी। हाथापाई सरीखे हालात भी बनते दिखाई दिए लेकिन अतिक्रमण रोधी टीम द्वारा दिखाए गए सूझबूझ से मामला टलता रहा और धीरे-धीरे कार्रवाई का अभियान भी जारी रहा। अभियान के दौरान

एसडीएम शैलेंद्र मिश्रा, तहसीलदार बृजेश वर्मा, अधिशासी अधिकारी भारत सिंह, प्रभारी निरीक्षक राघवेंद्र सिंह, क्राइम इंस्पेक्टर शेषनाथ पाल, संजय सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही। कई जगह माहौल में तल्खी आई लेकिन पुलिस की मौजूदगी और अधिकारियों की सूझबूझ से मामला शांत हो गया। एसडीएम का कहना था कि अतिक्रमण हटाने का अभियान आगे भी जारी रहेगा। दोबारा अतिक्रमण करते पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई भी की जाएगी।

पखवारे भर पूर्व ही प्रशासन ने दे दिया था अल्टीमेटम

पखवारे भर पूर्व तहसील सभागार में प्रशासन ने व्यापारियों एवं बस-टेम्पो मालिकों संग बैठक कर, शासन के निर्देश का हवाला देकर, पटरियों को अतिक्रमण मुक्त कराने की बात कही थी। उसके बाद नगर पंचायत प्रशासन पटरियों पर अतिक्रमित एरिया को चिन्हित कर निशान भी लगा दिया। निशान के तत्काल बाद कोई कार्रवाई नहीं हुई तो लोग निश्चिंत से हो गए लेकिन बुधवार की दोपहर अचानक से अतिक्रमण को लेकर बुलडोजर चलने लगा तो फुटपाथ व्यवसायी सहित पक्के निर्माण वालों में हड़कंप मच गया।


यहां-यहां बनी खासी विवाद की स्थिति

प्रशासनिक दस्ता ने प्रेमचंद आढ़ती के प्रतिष्ठान के आगे लगे छाजन को गिरा दिया। गया। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि नगर पंचायत द्वारा चिन्हित निशान के पीछे का छाजन गिराकर हजारों का नुकसान पहुंचाया गया है। अतिक्रमण दस्ता भाजपा नेता सूरजदेव सेठ के प्रतिष्ठान के बाहर लगे टिन शेड को गिराने पहुंचा तो वह नाली के पीछे टिन शेड होने का हवाला देने लगे। इसको लेकर उनकी और प्रशासन के लोगों की जमकर नोंकझोंक हुई। बाद में किस तरह मामला शांत हुआ। लोगों का कहना था कि बगैर मुआवजा दिए उजाड़ा जा रहा है। इसे किसी भी हाल में सही नहीं ठहराया जा सकता।

भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने उठाए सवाल कहा सरकार को बदनाम करने की हो रही साजिश

भाजयुमो मंडल अध्यक्ष कुमार कुंदन, दीपक शाह, सूरजदेव सेठ समेत कई कार्यकर्ताओं ने अतिक्रमण दस्ते पर योगी सरकार को बदनाम करने का आरोप लगाया। कहा कि फुटपाथी व्यवसायियों को उजाड़ने का आदेश सरकार ने नहीं दिया है। उन्हें उजाड़ने के बाद इन गरीब परिवारों को रोजी-रोटी कौन मुहैया कराएगा। इस पर यहां जरा भी ध्यान नहीं दिया गया। कार्यकर्ताओं का कहना था कि इस मामले से मामले से संगठन संगठन के शीर्ष नेतृत्व और मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story