×

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के कड़े निर्देशः मंगलवार है त्योहारों का दिन, बिजली न जाए, कर्मचारी, मोबाइल फोन चालू रखें

Lucknow: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा आज पावर कारपोरेशन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि मंगलवार को त्योहारों को देखते हुए बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 May 2022 4:39 PM GMT
Energy Minister AK Sharma
X

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा। (Social Media)

Lucknow: राज्य सरकार (State Government) की तरफ से कहा गया है कि मंगलवार को त्योहारों को देखते हुए बिजली की व्यवस्था बिगड़नी नहीं चाहिए। त्योहारों पर अनावश्यक बिजली कटौती न हो और ट्रिपिंग, लोकल फाल्ट व खराब ट्रांसफार्मर के कारण आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए।

अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती व ईद पर बिजली आपूर्ति सुचारू रूप से बनी रहे बिजली

प्रदेश के ऊर्जा एके शर्मा ने कहा है कि अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती व ईद पर बिजली आपूर्ति सुचारू रूप से बनी रहे और सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप बिजली मिले । उन्होंने कहा कि त्योहारों पर अनावश्यक बिजली कटौती न हो और ट्रिपिंग, लोकल फाल्ट व खराब ट्रांसफार्मर के कारण आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए प्रिवेंटिव मेंटिनेंस पर युद्धस्तर पर कार्य किया जाय और इसकी सघन मॉनीटरिंग की जाय, जिससे कि प्रदेश में विद्युत की सुचारू व्यवस्था बनी रहे।

पावर कारपोरेशन के उच्चाधिकारियों के साथ की बैठक

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (Energy Minister AK Sharma) आज शक्ति भवन में पावर कारपोरेशन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि जनता को अनावश्यक विद्युत आपूर्ति सम्बंधी समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए पूरे प्रदेश की विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से कार्य करे, इसपर लगातार योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाय। उन्होंने कहा है कि बिजली बचाने के लिए लाइन हानियों को अधिक से अधिक कम करने के प्रयास किये जाएं साथ ही राजस्व हानियों को भी लक्ष्य के अनुरूप कम करने के लिए सार्थक प्रयास किये जाएं और इसके लिए उपभोक्ताओं से लगातार संवाद स्थापित कर उन्हें बिजली बिल समय से जमा करने के लिए प्रेरित भी किया जाय।

ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि वितरण एवं ट्रांसमिशन से जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारी समय की चुनौतियों को देखते हुए जनता की सेवा के लिए छुट्टियों के दौरान व समस्या होने पर रात्रि में भी कार्य करें और 24 घंटे अपने मोबाइल फोन चालू रखें। जिससे कि आपका उपभोक्ताओं एवं जन-प्रतिनिधियों से सम्पर्क बना रहे। उन्होंने कहा कि ट्रिपिंग, लोकल फाल्ट तथा खराब ट्रांसफार्मर व जर्जर एवं लटकते हुए तारों एवं पोलों को समय से ठीक किया जाय। सभी ट्रांसफार्मर, फीडरों एवं उपकेन्द्रों का लोड एवं आपूर्ति की भी प्रतिदिन जांच की जाय तथा लोड बढ़ने पर समय से इनकी क्षमतावृद्धि की जाय, जिससे कि इन्हें फूंकने से बचाया जा सके और निर्बाध विद्युत आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था में भी रूकावट पैदा न हो। इन समस्त कार्यों के लिए इनसे सम्बंधित उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता स्थानीय स्तर पर सुनिश्चित हो।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story