×

Lucknow: ऊर्जा मंत्री अरविंद शर्मा ने अखिलेश यादव के सवालों का दिया जवाब, बोले- 2017 से 22 में नए प्रोजेक्ट लगे

Lucknow: ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बिजली के लटकते हुए जर्जर तारों की समस्या के लिए सपा सरकार जिम्मेदार है।

Rahul Singh Rajpoot
Updated on: 31 May 2022 3:16 PM GMT
Energy Minister answered Akhilesh Yadavs questions, said - new projects will be started in 2022
X

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा: Photo - Social Media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Lucknow News: ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा (Energy Minister Arvind Kumar Sharma) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Energy Minister Arvind Kumar Sharma) और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) को सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी बजट प्रस्तुत करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने ऊर्जा विभाग एवं नगर विकास विभाग की मांगों के अनुरूप बजट देने के लिए आभार व्यक्त किया।

एके शर्मा ने ऊर्जा विभाग एवं नगर विकास विभाग के बारे में विपक्ष द्वारा प्रस्तुत दावों को ख़ारिज करते हुए अपनी बात रखी और कहा कि प्रदेश में बिजली के लटकते हुए जर्जर तारों की समस्या के लिए सपा सरकार (Samajwadi Sarkar) जिम्मेदार है। सपा सरकार में बिजली व्यवस्था पर कार्य नहीं हुआ है। जिससे आज यह हालात बने हुए हैं।

5 वर्षों में विद्युत व्यवस्था में बहुत सुधार हुआ- ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा और नगर विकास मंत्री ने सदन में कहा कि विपक्ष द्वारा नगरों की साफ सफाई का विषय उठाया गया है जो कि गलत है। नगरों में सुबह 5 बजे से सफाई हो रही है। मुख्यमंत्री ने नगरों के सर्वांगीण विकास के लिए 550 करोड़ की बजटीय व्यवस्था की है। इससे नगर निकायों के विस्तार एवं उच्चीकृत करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मांग के अनुरूप प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट व नगर निकाय की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी को भी बजट में शामिल किया गया है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में विद्युत व्यवस्था में बहुत सुधार हुआ है।

उन्होंने ने कहा कि सदन में विपक्ष द्वारा वर्ष 2012-17 के दौरान तथा वर्ष 2017-22 के बीच ऊर्जा विभाग में हुये विकास कार्यों की बात बार बार उठाई जा रही है। जिस पर मैं साफ कर देना चाहता हूं कि सपा सरकार के दौरान किन्ही भी दो वर्षां की पीक डिमांड को मिला दिया जाय,तो भी योगी सरकार उससे कहीं ज्यादा बिजली दे रही है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार की पीक डिमांड की आपूर्ति वर्तमान समय की नान पीक डिमांड की आपूर्ति से भी उसके सभी 5 वर्षों से कम रही है।

ऊर्जा मंत्री ने नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के प्रश्न कि विद्युत के क्षेत्र में नए प्रोजेक्ट कितने लगाए गए हैं। इस पर जवाब देते हुए कहा कि नए प्रोजेक्ट की बदौलत ही योगी सरकार आज 25,400 मेगावाट से भी ज्यादा की बिजली आपूर्ति कर रही है। जहां कि वर्ष 2012 में सपा सरकार मात्र 12000 मेगावाट बिजली दे रही थी। उन्होंने कहा कि आज विद्युत की मांग बढ़ी है।

छोटे-छोटे उद्योगों, दुकानों, गली मोहल्लों तक बिजली पहुंची

इसके लिए प्रधानमंत्री की सोच एवं उनकी ईमानदार कार्य प्रणाली तथा गरीबों के प्रति उनका लगाव के कारण बढ़ी है। उन्होंने गरीबों, झोपड़पट्टी वालों को आवास दिए और सौभाग्य योजना से दूरदराज तक बिजली पहुंचाई। छोटे-छोटे उद्योगों, दुकानों, गली मोहल्लों तक बिजली पहुंची। आज गांव देहात में भी छोटे-छोटे उद्योग चलने से हमारी बिजली की खपत बढ़ी है। हमारे प्रयासों से आज ओडीओपी तथा छोटे उद्योगों के उत्पादों का निर्यात हो रहा है।

मंत्री एके शर्मा ने विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए योगी सरकार के किए गए प्रयासों के बारे में बताया कि वर्ष 2017 से 22 में नए प्रोजेक्ट लगाए गए। उसमें से मेजा में 660 मेगावाट के दो प्रोजेक्ट, हरदुआगंज में 660 मेगावाट की एक इकाई लगाई गई। इसके उपरांत ओबरा सी में 660 मेगावाट की दो इकाई, पनकी में 660 मेगावाट की एक इकाई, जवाहरपुर में 660 मेगावाट की दो इकाई घाटमपुर में 660 मेगावाट की तीन इकाइयों को मिलाकर कुल 5280 मेगावाट की परियोजनाएं पाइप लाइन में है, जिन्हें शीघ्र ही ऊर्जीकृत किया जाएगा।

ऊर्जा का उत्पादन क्षमता बढ़कर लगभग दोगुना हो जाएगा

उन्होंने बताया कि पहले की अपेक्षा अब प्रदेश की तापीय ऊर्जा का उत्पादन क्षमता बढ़कर लगभग दोगुना हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार पर 'जीरो टॉलरेंस' की नीति का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है।साथ ही उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित व मौके पर ही समाधान के लिए अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई भी की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story