×

KYC Campaign: ऊर्जा मंत्री ने किया KYC अभियान की शुरूआत, जाने क्या होगा बदलाव

KYC: केवाईसी अभियान के बाद लाइन हानि और बिजली चोरी रोकने के लिए भी प्रभावी अभियान चलाया जाएगा।

Anant kumar shukla
Published on: 30 Jan 2023 12:15 PM GMT
Energy Minister started KYC campaign
X

Energy Minister started KYC campaign (Social Media)

KYC Campaign: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने आज शक्तिभवन में KYC अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के माध्यम से टेलीकॉम कंपनियों द्वारा प्रदेश के सवा तीन करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के नंबर एकत्रित किए जाएंगे। जिस पर उन्हे विद्युत संबंधी जानकारी और बिजली बिल आदि की सूचना समय पर दी आएगी। केवाईसी अभियान के बाद लाइन हानि और बिजली चोरी रोकने के लिए भी प्रभावी अभियान चलाया जाएगा।

19 फरवरी को हुई थी समीक्षा बैठक

19 जनवरी को शक्ति भवन में हुई समीक्षा बैठक में मंत्री ने कहा था कि लाइन हानिया ज्यादा होने से और बिजली चोरी के चलते विभाग को राजस्व घाटा हो रहा है। अभियान के दौरान शहर से गांव तक के सभी ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा जहा अधिक लाइन हानि और विद्युत चोरी हो रही है। प्रशासन की मदद से बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। चोरी के कनेक्शन काटे जाएगें। ज्यादा लाइन हानि वाले फीडरों पर प्राथमिकता के आधार पर चेकिंग कराया जाएगा।

तीन बार अलर्ट मैसेज के बाद काटा जाएगा कनेक्शन

बैठक में एके शर्मा ने उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल निर्गत करने के निर्देश दिए हैं। कार्पोरेशन का प्रमुख कार्य उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराना है, न कि उसमे व्यवधान डालना। उन्होने कहा था कि उपभोक्ताओं को तीन बार अलर्ट मैसेज भेजा जाएगा उसके बाद भी बिजली बिल का भुगतान न करने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा।

शुल्क न जमा करने वाली कंपनियां विद्युत खंभों का उपयोग नहीं कर पाएंगी

ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए हैं, कि जितना बिजली दिया जाता है, उतना वसूली के लिए प्रयासरत रहें। लखनऊ मे टेलीकॉम और केबल कंपनियों से बात कर तारों के मकड़जाल व्यवस्थित किए जाएंगे। जो कंपनियां निर्धारित शुल्क नही जमा कर रही हैं, उन्हे विद्यूत खंबों के उपयोग न किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story