×

Lucknow News: एलडीए अधिकारियों के साथ अभियंत्रण की टीम करेगी शहर के अवैध निर्माणों का सर्वे, समीक्षा बैठक में आदेश जारी

Lucknow News: लखनऊ शहर में अवैध निर्माण पर प्रभावी रोक लगाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में एलडीए की टीम जोन वार सर्वे का कार्य करेगी।

Prashant Dixit
Published on: 20 Dec 2022 2:38 AM GMT
Lucknow News
X

एलडीए वीसी समीक्षा बैठक करते हुए (सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ शहर में अवैध निर्माण पर प्रभावी रोक लगाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में एलडीए की टीम जोन वार सर्वे का कार्य करेगी। इसके लिए प्रत्येक अधिकारी को एक जोन की जिम्मेदारी सौंपी जाएंगी जो अपनी टीम के साथ 22 दिसम्बर से 10 दिवसीय अभियान चलाकर अवैध निर्माणों को चिन्हित करने का कार्य करेंगी। एलडीए के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सोमवार को प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा बैठक में इस सम्बंध में आदेश जारी किए हैं।

वीसी ने की अधिकारियों के साथ बैठक

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक प्राधिकरण के प्रवर्तन अनुभाग द्वारा अवैध निर्माणों को चिन्हित करते हुए कार्यवाही की जाती रही है। लेकिन, इसके बाद भी शहर में कई जगह अवैध निर्माण होने की शिकायतें मिलती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की गयी है। इसके अंतर्गत सचिव, अपर सचिव, मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, वित्त नियंत्रक एवं पीआईयू (प्रोजेक्ट इम्पलीमेन्टेशन यूनिट) में शामिल सदस्यों को एक-एक जोन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

आभियान चला अवैध निर्माण होगे चिन्हित

सभी अधिकारी अभियंत्रण जोन के अधिशासी अभियंता और उनकी टीम के साथ सम्बंधित जोन में भ्रमण करके अवैध निर्माणों को चिन्हित करते हुए माइक्रो प्लान तैयार करेंगे। यह अभियान 22 दिसम्बर से शुरू होकर 10 दिन तक चलेगा। इसके बाद सभी टीम अपने जोन की रिपोर्ट देंगी, जिसमें देखा जाएगा, कि प्रवर्तन में तैनात अभियंताओं द्वारा सर्वे में चिन्हित किए गए अवैध निर्माणों के खिलाफ कोई कार्यवाही की गई या नहीं। इन अवैध निर्माणों में कार्यवाही नहीं की गयी तो उनसे जवाब तलब करते हुए जांच के बाद कार्यवाही भी की जाएगी।

सुपरवाइजर रोज 7 स्थलों का करेंगे निरीक्षण

इस बैठक के दौरान उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सभी जोनल अधिकारियों, सहायक अभियंताओं व अवर अभियंताओं से एक महीने में किए गए स्थल निरीक्षण का लेखा-जोखा मांगा। इसमें संतोषजनक कार्य न मिलने पर उपाध्यक्ष ने सभी को हिदायत देते हुए कहा कि सभी अवर अभियंता, सहायक अभियंता और जोनल अधिकारी उन्हें दिए गए लक्ष्य के अनुसार अवैध निर्माण का स्थल निरीक्षण करते हुए उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इस क्रम में वीसी ने बैठक में उपस्थित सुपरवाइजरों के कार्यों की समीक्षा की व निर्देश दिए, कि सभी सुपरवाइजर प्रत्येक दिन अपने क्षेत्र में न्यूनतम 07 स्थलों का निरीक्षण करेंगे और जिसकी प्रत्येक दिन रिपोर्ट देनी होगी।

लालबाग कार्यालय में शिफ्ट प्रवर्तन अनुभाग

इस बैठक के दौरान वीसी द्वारा यह निर्णय लिया गया कि अब से प्रवर्तन अनुभाग एलडीए के लालबाग स्थित कार्यालय में शिफ्ट होगा। इसके लिए वहां प्रत्येक जोन के सात कमरे आवंटित किये जाएंगे, जिनमें सम्बंधित जोन के सहायक अभियंता और अवर अभियंता के साथ एक कम्प्यूटर आपरेटर बैठेंगा तथा सुपरवाइजर भी वहीं रिपोर्ट करेंगे। इस प्रवर्तन में तैनात सभी अभियंताओं और कर्मचारियों की हाजिरी भी वहीं लगेगी। वीसी ने बताया कि प्रवर्तन कार्यों के सम्बंध में विहित प्राधिकारी की कोर्ट लालबाग कार्यालय में ही लगती है। प्रवर्तन अनुभाग के पूरी तरह वहां शिफ्ट हो जाने से अवैध निर्माण की नोटिस निर्गत करने आदि कार्यों में आसानी होगी, जिससे कार्य में तेजी आएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story