×

Agra News: विदेशी बहू को भाया आगरा का लड़का, हिंदू रीति रिवाज के साथ लिए सात फेरे

Agra News Today: इंग्लैंड की 26 वर्षीय महिला हेना हॉबिट ने आगरा के गाड़े का नगला गांव के 28 वर्षीय युवक पालेंद्र सिंह के साथ हिन्दू रीति रिवाज के साथ शादी की।

Rahul Singh
Published on: 6 Nov 2022 11:11 AM GMT
Agra News In Hindi
X

विदेशी बहू ने आगरा के लड़के से की शादी।

Agra News: 'मैं प्रतिज्ञा लेती हूं कि अपने पति का साथ हर पल दूंगी', यह शब्द थे इंग्लैंड की 26 वर्षीय महिला हेना हॉबिट (England girl henna hobbit) के। शादी की सभी रस्मों के बाद नव दंपत्ति ने शपथ ली कि एक दूसरे का हर वक्त साथ देंगे और हर मुसीबत में खड़े रहेंगे। आगरा के गाड़े का नगला गांव के 28 वर्षीय युवक पालेंद्र सिंह के संपर्क में सोशल मीडिया ऐप के जरिए आई। उसके बाद दोनों सोशल मीडिया ऐप पर धार्मिक ज्ञान को पॉडकास्ट के जरिए शेयर करते थे और एक दूसरे के धार्मिक ज्ञान की तरफ आकर्षित रहते थे।

प्राइवेट कंपनी में सेल्स मैनेजर का कार्य करते हैं पालेद्र सिंह

पालेद्र सिंह आगरा की प्राइवेट कंपनी में सेल्स मैनेजर का कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान वह सोशल मीडिया ऐप पर अपने पॉडकास्ट शेयर किया करते थे। उसी दौरान मैनचेस्टर की युवती हैना (नर्स) के संपर्क में आये और उसके बाद एक दूसरे के धर्म से जुड़े हुए विचार शेयर करते चले गए फिर उसके बाद इंस्टाग्राम की आईडी और टेलीग्राम की आईडी भी शेयर की और बात आगे बढ़ती चली गई।


3 साल के अफेयर के बाद हम दोनों ने की शादी: लड़का

लड़के ने बताया कि 3 साल के अफेयर के बाद हम दोनों ने आपसी सहमति और दोनों परिवारों की सहमति के बाद यह निर्णय लिया कि अब शादी के बंधन में बंध जाएं। हैना और पालेद्र की शादी हिंदू रीति रिवाज के साथ बमरौली कटारा के गांव के गाड़े का नगला के श्री शक्ति मंदिर पर संपन्न हुई। मंदिर के महंत विवेकानंद गिरी नाथ ने दोनों को आशीर्वाद दिया।

उसको भारतीय रीति रिवाज बहुत अच्छे लगते हैं और वह उनसे प्रभावित है: हैना

विदेशी युवती दुल्हन के रूप में लाल जोड़े में एक भारतीय नारी की तरह से लग रही थी और हर रीति रिवाज को बारीकियों से समझकर करने की कोशिश कर रही थी। हैना ने बताया कि उसको भारतीय रीति रिवाज बहुत अच्छे लगते हैं और वह उनसे प्रभावित है। शादी के बाद मैं धीरे धीरे हिंदी सीखने की कोशिश करेगी और भारतीय परिवार के परिवेश में ढलने की कोशिश करेगी। हैना ने बताया इंग्लैंड के माहौल और यहां गांव के माहौल में बहुत अंतर है पर वह हर परिस्थिति में ढलने की कोशिश करेगी और जरूरत पड़ने पर हर कार्य में सहयोग करेगी अपने पति और परिवार वालों को। उसको नई चीजें सीखना अच्छा लगता है और वह हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। उसने कहा कि अगर वह गांव में रहती है तो वह गाय का गोबर और दूध निकालना भी सीखेगी अगर जरूरत पड़ी तो।


नव दंपत्ति ने कोर्ट में की शादी रजिस्टर

नव दंपत्ति ने शनिवार रात एक मंदिर में सात फेरे लिए और अब वह कोर्ट में भी अपनी शादी रजिस्टर करवाएंगे। लड़के के परिवार में एक बड़ा भाई, छोटी बहन और मां-बाप हैं। पिता किसान है तथा मां एक ग्रहणी है। बड़ा भाई पोलैंड में नौकरी करता है तथा छोटी बहन अभी पढ़ रही है। मां सुभद्रा देवी ने बताया दोनों बच्चों के निर्णय से वह खुश हैं और विदेशी बहू उनका बहुत सम्मान करती है और हर पल ख्याल रखती है। उसको हिंदी नहीं आती पर फिर भी वह सारी बातों को समझने की कोशिश करती है और भारतीय परिवेश में रहने की भी कोशिश करती है।

शादी में मौजूद गांव के सदस्य सोनिया राना और पिंकी राणा ने बताया के उनको अच्छा लग रहा है शादी में रहकर और यह शादी उनके लिए एक कौतूहल है। क्योंकि अभी तक उन्होंने भारतीय दुल्हन को फिर देखा था पर आज गांव में विदेशी दुल्हन भी आई है। पंडित विपिन शर्मा ने दंपति को आशीर्वाद दिया और शादी विधि विधान से संपूर्ण करवाई। बल्कि पंडित जी ने विदेशी बहू को पालेद्र के जरिए सात वचन इंग्लिश में समझाए जिससे कि वह हिंदू रीति रिवाज को जान सकें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story