×

इन तारीखों पर पार्टनर के साथ लें ABROAD का मजा, नहीं होगा ज्यादा खर्चा

फरवरी का महीना साल  का सबसे खास रोमांटिक महीना होता है। कड़कड़ाती सर्दी धीरे-धीरे गुलाबी होने लगती है और वेलेंटाइन डे का रंग सभी पर चढ़ने लगता है इस मौके को खास बनाने के लिए हर कोई अपने प्यार को कुछ न कुछ सरप्राइज देना चाहता है।

suman
Published on: 30 Jan 2020 4:46 AM GMT
इन तारीखों पर पार्टनर के साथ लें ABROAD का मजा, नहीं होगा ज्यादा खर्चा
X

जयपुर: फरवरी का महीना साल का सबसे खास रोमांटिक महीना होता है। कड़कड़ाती सर्दी धीरे-धीरे गुलाबी होने लगती है और वेलेंटाइन डे का रंग सभी पर चढ़ने लगता है इस मौके को खास बनाने के लिए हर कोई अपने प्यार को कुछ न कुछ सरप्राइज देना चाहता है। कोई न कोई खास गिफ्ट देना चाहते हैं। अपने वेलेनटाइन को फॉरेन टूर करा दीजिए। वो भी बिना बजट बिगाड़े सस्ते में आप पूरे यूरोप की सैर करके इस वेलेनटाइन को प्यार की खुशबू से महका सकते है।

यह पढ़ें...न फैमिली, न सिंगल, न ही पार्टनर, इनके साथ लें घूमने का असली मजा, होगा फायदा

*अगर आप टूर के लिए हवाई जहाज का टिकट कुछ महीने पहले बुक करते हैं तो यह सस्ता पड़ेगा। अक्सर यूरोप जाने वाले एक से अधिक देशों में घूमना चाहते हैं। इसलिए इसकी प्लानिंग पहले से कर ले नहीं तो यह जेब पर भारी पड़ सकता है।

*फ्लाइट टिकट बुक करते समय अलग-अलग एयरलाइन कंपनियों के किरायों को जरूर देखे। यूरोप के कुछ देशों में बस और ट्रेन के मुकाबले फ्लाइट का किराया सस्ता है। इसलिए वह टिकट भी जल्द बुक करें। ट्रैवल से 15 दिन पहले पेरिस से ऐम्सटर्डम ट्रेन से जाने का खर्च 7,500 रुपये है। हालांकि, उसके बाद इसमें बढ़ोतरी होती जाती है। टिकट एडवांस में ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। अगर आप इस टिकट को एक महीना पहले बुक करते हैं तो 6,000 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे।

*यूरोप यात्रा के दौरान नए शहर में जाने और उसे करीब से समझने के लिए लोकल मैप जरूर रखें। इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी। टैक्सी की सवारी महंगी पड़ सकती है। पेडीकैब्स और रिक्शा भी बहुत सस्ते नहीं हैं, इसलिए यूरोप के शहरों में ट्रैवल के लिए सबसे बेहतरीन जरिया पब्लिक ट्रांसपोर्ट है। सभी मशहूर टूरिस्ट प्लेस तक इसकी पहुंच है। अपने होटल स्टाफ से नजदीकी मेट्रो, बस या ट्राम स्टेशन के बारे में पूछे और लोकल मैप लेकर उसमें सवार हो जाए। भूलकर भी टैक्सी ना लें।ऐम्सटर्डम में टैक्सी से 5 किमी. के सफर के लिए आपको 6,00-1,100 रुपये लग जाएंगे, जबकि 550 रुपये में पब्लिक ट्रासंपोर्ट पास लेकर पूरे दिन बस, ट्राम और मेट्रो के सफर का मजा ले सकते हैं।

यह पढ़ें...अगला सप्ताह इन लोगों के लिए होगा खास, इस तरह बिताए अपने प्यार के साथ

*किसी भी शहर के टूरिस्ट प्लेस या उसके सेंट्रल पार्ट के पास के किसी होटल में ठहरना जेब पर भारी पड़ता है। होटल की टिकट बुक करने के लिए ट्रैवल वेबसाइट पर जाकर तुलनात्मक प्राइस की पड़ताल करना जरूर करें। टूरिस्ट स्पॉट के पास होटल लेना फायदे का सौदा नहीं है। उदाहरण के तौर पर आइफिल टावर के पास एक रात का होटल किराया 9,000-15,000 रुपये है, लेकिन उससे थोड़ा हटकर वेल कनेक्टेड एरिया में 4,000-6,000 रुपये में होटल रूम मिल जाएंगे।

*इंटरनेशनल रोमिंग रेट काफी अधिक होता है। इसके लिए टेलिकॉम ऑपरेटर के पास ऐसे कई ऑफर होते हैं, जिन्हें आप एक फिक्सड प्राइस पर लेकर डेटा, एसएमएस और कॉलिंग मिनट का इस्तेमाल बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

suman

suman

Next Story