कलीमुल्ला की नई वेरायटी, इस बार खिलाएंगे एपीजे अब्दुल कलाम-आजम आम

Admin
Published on: 11 April 2016 12:50 PM GMT
कलीमुल्ला की नई वेरायटी, इस बार खिलाएंगे एपीजे अब्दुल कलाम-आजम आम
X

लखनऊ: एक पेड़ में आम की 300 वेरायटी उगा चुके मलिहाबाद के कलीमुल्ला इस साल शहर के लोगों को पूर्व प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम नाम का आम खिलाएंगे। इसके अलावा यूपी के विवादित मंत्री आजम खान नाम के आम का स्वाद भी चख सकते हैं।

कलीमुल्ला हर साल आम की नई किस्म पैदा करते हैं और उसे किसी खास लोगों का नाम देते हैं। पिछले साल उन्होंने नए किस्म के आम को नमो नाम दिया था। वो चाहते थे कि किसी तरह पीएम नरेंद्र मोदी इसे चखें और इसके स्वाद के बारे में बताएं, लेकिन ये संभव नहीं हो सका।

दो नई वेरायटी के आम

कलीमुल्ला ने newztrack.com से कहा कि इस साल दो नई वेरायटी के आम उगाए गए हैं जिसे पूर्व प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम और यूपी के मंत्री आजम खान का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रेसिडेंट का काम वैज्ञानिक के तौर पर किसी से छुपा नहीं है। इसके अलावा प्रेसिडेंट के रूप में भी उन्होंने अनूठा काम किया। आम की ये वेरायटी हुश्न-ए-आरा और लखनऊ के दशहरी का क्रास ब्रीड है।

मलिहाबाद के कलीमुल्ला मलिहाबाद के कलीमुल्ला

आजम खान बयान को लेकर भले ही विवादों में रहे हों लेकिन शहरी विकास मंत्री के तौर पर किए उनके काम सभी को दिखाई देते हैं। वो चाहते हैं कि हर साल आम की नई वेरायटी लाएं जिसे देश, समाज और राज्य के लिए इमानदारी से काम करने वालों के नाम किया जा सके।

पदमश्री से किया गया था सम्मानित

कलीमुल्ला अब तक क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम से सचिन आम,ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम ऐश्वर्या, निर्भया ,नरगिस,नयनतारा और जहांआरा नाम से नई वेरायटी का स्वाद लोगों को चखा चुके हैं। एक ही पेड पर आम की 300 वेरायटी उगाने के लिए कलीमुल्ला को पदमश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है ।

aam

कलीमुल्ला को कहा जाता है मैंगोमैन

मैंगो ग्रोअर परिवार में पैदा हुए कलीमुल्ला को मैंगो मैन भी कहा जाता है। उन्होंने 1999 में तत्कालीन प्रेसिडेंट के आर नारायणन को आम का एक पौधा भेंट में दिया था जिसमें 54 वेरायटी के आम उगा करते हैं । पेड प्रेसिडेंट हाउस में लगा है ।

Admin

Admin

Next Story