×

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में गठित जांच कमेटी ने सर्वोच्च न्यायालय को सौंपी रिपोर्ट, हुआ अहम खुलासा

Lakhimpur Kheri Hinsa: लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में जांच कमिटी ने SC ko भेजी रिपोर्ट।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 April 2022 7:08 AM GMT
Lakhimpur Kheri Hinsa
X
सुप्रीम कोर्ट (social media)

Lakhimpur Kheri Hinsa: लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया में बीते 3 अक्टूबर 2021 को हिंसा भड़कने और 8 लोगों की हुई मौत के मामले की सुनवाई अब सर्वोच्च न्यायलय में जारी है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मामले की जांच हेतु एक कमेटी गठित की गई थी जिसने हाल ही में अपनी रिपोर्ट न्यायालय को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में कमेटी ने दावा किया है प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसआईटी ने आशीष मिश्र की जमानत वाली याचिका को दायर करने के लिए दो बार सिफारिश की थी और वह घटनास्थल लर मौजूद था।

भीड़ ने आशीष के ड्राइवर सहित 4 लोगों की हत्या कर दी थी

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में हुए इस कांड के म चलते केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र 'टेनी' के बेटे आशीष मिश्र पर किसानों को अपनी गाड़ी से कुचलकर मारने का आरोप है। किसानों की मौत के बाद भड़की भीड़ ने आशीष के ड्राइवर सहित कुल 4 लोगों की हत्या कर दी थी। इसके अतिरिक्त सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ने यह भी दावा किया है कि सबूतों के आधार पर घटनास्थल पर मौजूद था।

आपको बता दें कि बीते समय में आशीष मिश्र को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मामले की सुनवाई करते हुए जमानत दे दी थी, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में आशीष को बताया था मुख्य आरोपी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मामले की जांच के लिए पूर्व में गठित की गई एसआईटी ने आशीष मिश्र को किसानों को गाड़ी से कुचलकर की गई हत्या मामले में मुख्य आरोपी बताया था। एसआईटी ने मामले की जांच करते हुए 5000 पन्नों की चार्जशीट इलाहाबाद हाई कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत की थी। हालांकि इसके बावजूद आशीष की ज़मेंट याचिका को मंजूर कर दिया गया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story