×

Etah News: एटा में ड्रग्स विभाग ने पकड़ा नकली आयुर्वेद दवाइयों का बड़ा जखीरा

Etah: आज ड्रग्स विभाग अलीगढ़ की टीम ने छापा मारकर भारी मात्रा में अवैध नकली आयुर्वेद दवाइयों का जखीरा पकड़ा।

Sunil Mishra
Published on: 23 Dec 2022 1:43 AM GMT
Etah News
X

पकड़ी गई नकली आयुर्वेद दवाईयां

Etah News: एटा जनपद मुख्यालय के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र स्थित ग्राम भगीपुर में आज ड्रग्स विभाग अलीगढ़ की टीम ने छापा मारकर भारी मात्रा में अवैध नकली आयुर्वेद दवाइयों का जखीरा पकड़ा यह गेंग नकली नाम से दवाइयां बिना लाइसेंस के वर्षों से खुलेआम बाजार में बेच रहा था।

एटा छापा मारने आये असिस्टेंट कमिश्नर ने दी जानकारी

सूचना पर एटा छापा मारने आये असिस्टेंट कमिश्नर पूरन चन्द्र ने बताया कि हमें तीन दिन पूर्व एटा में ऐलोपैथी की दवाओं से नकली आयुर्वेद की दवाओं की बिना रजिस्ट्रेशन पैकिंग कर बेचने की अलीगढ़ में सूचना मिली सूचना मिलते ही टीम को लेकर तत्काल दवाओं के रूप में जहर बेच रहे शशिकांत के घर छापा मारकर भारी तादात में घातक दवाइयों सहित दवाई को पैकिंग करने के उपकरण भी बरामद किए साथ ही दवाई बेच रहे दो अभियुक्तों को हमने पुलिस की मदद से गिरफ्तार किया गया है ।

ये है मामला

आपको बता दें कि आज थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के मोहल्ला भगीपुर में माता मंदिर के पास शशीकांत बिना लाइसेंस के नकली दवाओं का निर्माण कर एक आयुर्वेदिक औषधालय चला रहा था जिसकी सूचना ड्रग्स असिस्टेंट कमिश्नर अलीगढ़ को मिली तो सूचना के बाद ड्रग्स असिस्टेंट कमिश्नर पूरन चंद अपनी टीम को लेकर एटा आए और एटा ड्रग् टीम को साथ लेकर भगीपुर स्थित शशिकांत के घर में चल रहा अवैध औषधालय पर छापा मारा।

तब पता चला कि ग्राम भगीपुर में शशिकांत नामक व्यक्ति आयुर्वेदिक औषधालय चला रहा है जो कि एलोपैथिक दवाइयों को घर पर ही पैक करके बाजार में बेच रहा है इसी सूचना पर एटा ड्रग् टीम और आयुर्वेदिक के डॉक्टर पंकज कुमार को साथ लेकर शशिकांत के घर छापा मारा गया तो वहां से करीब एक लाख टैबलेट डेक्सामैथासोन,एक लाख फिनायल मैथासोन टैबलेट ,50 हजार पैरवसियन कैप्सूल बरामद किए साथ ही अवैध दवाइयों को पैक करने की डिब्बी व स्टीकर सहित कई उपकरण भी बरामद किए।

बिना लाइसेंस के औषधालय चला रहा था: ड्रग असिस्टेंट

ड्रग असिस्टेंट कमिश्नर पूरनचंद ने बताया कि ये बिना लाइसेंस के औषधालय चला रहा था और ये दवाइयों को अपने घर में ही छोटी छोटी डिब्बियों में भरके उसपर C, B, इंटरप्राइजेज का इस्टीकर लगाकर तैयार करके दवाइयों को बाजार में बेच रहा था। उन्होंने बताया इन घातक दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी व्यक्ति नहीं ले सकता, लेकिन ये खुलेआम घातक दवाइयों को बेच रहा था।

असिस्टेंट कमिश्नर ने बताया कि इन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के लेने से यह किडनी,लीवर सहीत शरीर के कई अंगों को खत्म कर देती है और औषधालय संचालक शशिकांत रेस1 रेस2 रेस3 का आयल भी अपने घर पर ही बनाकर उसपर C,B, इंटरप्राइजेज का मोनोग्राम लगाकर बाजार में बेचता था, जिसे आज ड्रग्श टीम अलीगढ़ और एटा ने रंगे हाथ संचालक शशिकांत और उसका एक साथी सहित दो लोगों को पकड़ कर कोतवाली लाया गया। इन दोनों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकद्दमा पंजीकृत किया जा रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story