×

टिड्डियों के हमले से किसान भयभीत, ऐसे भगाने की कर रहे कोशिश

कहीं टिड्डी दल उनकी फसलों को चट न कर जाए। टिड्डी दल जनपद के ब्लॉक शीतलपुर अवागढ़ जैथरा में कई झुंड़ के रूप में प्रवेश करने की सूचना है।

Aradhya Tripathi
Published on: 29 Jun 2020 6:23 PM GMT
टिड्डियों के हमले से किसान भयभीत, ऐसे भगाने की कर रहे कोशिश
X

एटा: पूरे देश में किसानों के लिए आतंक का पर्याय बनी टिड्डी दल ने एटा जनपद में भी प्रवेश कर दिया है। इसको लेकर किसानों में भय व्याप्त हो गया है। किसान अपनी अपनी फसलों के लिए काफी चिंतित हैं। कहीं टिड्डी दल उनकी फसलों को चट न कर जाए। टिड्डी दल जनपद के ब्लॉक शीतलपुर अवागढ़ जैथरा में कई झुंड़ के रूप में प्रवेश करने की सूचना है। जिसको लेकर ग्रामीण किसान काफी भयभीत है।

टिड्डियों के आतंक से भयभीत हुआ किसान

शीतलपुर के ग्राम जिरसमी, नगला सुंदर, पलरा सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों में टिड्डियों के हमला करने की सूचना है। इस क्षेत्र में टिड्डी दल के प्रवेश करने की काली नदी धुमरी व दूसरा दल ब्लॉक अवागढ़ क्षेत्र के नारखी के इसौली क्षेत्र से प्रवेश करने की सूचनाएं प्राप्त हुई है। किसान एक साथ हजारों की संख्या में टिड्डीयों के झुंड देखकर डर व सहम से गए हैं। सरकार द्वारा टिड्डी दल के आने से पूर्व के बचाव व सुझावों के अनुसार लोग ढोलक, कनस्तर, थाली, ढोल आदि चीजों को अपने-अपने खेतों पर बजा कर इन्हें भगाने के प्रयास में जुटे हैं। किंतु वह सफल होते नहीं दिख रहे।

ग्रामीण क्षेत्र में टिड्डियों के आने की सूचना सरकार द्वारा बताए गए हेल्पलाइन नंबरों पर भी दिए गए हैं किंतु अभी तक प्रशासन से उन्हें कोई राहत नहीं मिली है। ग्राम जिरसमी निवासी किसान राजू ने बताया आज दोपहर बाद एक साथ हजारों की संख्या में टिड्डियों के झुंड दिखाई देने लगे। किसानों में अपनी फसलों को बर्बाद होने को लेकर घबराहट होने लगी और वह अपने अपने परिवार के साथ थाली कटोरी परात आदि लेकर बजाने के लिएनिकल पड़े और खेतों पर जाकर बजाने लगे। किंतु उनकी आवाजों के बाद भी टिड्डीयां वहां से नहीं भागी। उसके बाद गांव के लोग टिड्डियों के भय से अपने अपने घरों में दरवाजे खिड़कियां आज बंद करके छुप गए। कहीं टिड्डिया उनके उनके घरों में भी घुसकर लोगों पर आक्रमण न कर दे।

जिलाधिकारी ने भेजी टीम

फिलहाल आज से एटा में भी टिड्डी दल के आ जाने से किसानों की जॉन सी निकल गई है। जिला कृषि अधिकारी से बार-बार फोन पर संपर्क करने के बाद भी संपर्क नहीं हो सका। जिलाधिकारी सुखलाल भारती ने बताया कि जनपद में टिड्डी दल के प्रवेश करने की किसानों से सूचना प्राप्त हो गई है।

शीघ्र ही इसकी रोकथाम के लिए एक टीम बनाकर भेजी गई है। जो विभिन्न तरह से तथा दवा का स्प्रे करके उसकी रोकथाम करेगी तथा किसानों को भी रोकथाम का तरीका बतायेगी।

रिपोर्ट- सुनील मिश्रा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story