×

आत्महत्या को पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया हत्या, जांच में ऐसे सच आया सामने

Etah News : थाना कोतवाली देहात पर शिवांग पेट्रोल पम्प के पीछे खजूर के पेड पर एक अज्ञात व्यक्ति का शव लटका मिला।

Sunil Mishra
Reporter Sunil MishraPublished By Shraddha
Published on: 14 Jun 2021 3:02 PM GMT
आत्महत्या को पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया हत्या
X

आत्महत्या को पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया हत्या (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Etah News :एटा में एक व्यक्ति पेड़ से लटक कर आत्महत्या (suicide) को अंजाम दिया लेकिन उसकी पोस्टमार्टम (post mortem) की रिपोर्ट में हत्या दिखाया गया। फोरेंसिक रिपोर्ट (forensic report) के आधार पर पुलिस ने इस घटना का खुलासा किया है। 9 अप्रैल 2021 में टीपी नगर क्षेत्र में पेड़ पर लटका शव लटका मिला था। इसके बाद से पुलिस पर कार्रवाई का दबाव बनाया जा रहा था। इस जांच में आत्महत्या का कारण कर्ज तले दबा बताया जा रहा है।

एटा जनपद के थाना कोतवाली देहात पर सूचना मिली कि 9 अप्रैल को थाना कोतवाली देहात क्षेत्रान्तर्गत शिवांग पेट्रोल पम्प (Shivang Petrol Pump) के पीछे खजूर के पेड पर एक अज्ञात व्यक्ति का शव (Dead Body) लटका है। इस सूचना पर थाना पुलिस व फील्ड यूनिट टीम (field unit team) द्वारा मौके पर पहुंचकर मौके की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कर व अन्य भौतिक साक्ष्यों का संकलन किया गया। तो मृतक की पहचान रामनिवास गुप्ता उर्फ मुन्नालाल पुत्र मंगलसेन गुप्ता निवासी बारह बीघा, शिवगंज थाना कोतवाली नगर एटा के रूप में की गई

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उदय शंकर ने बताया कि यह जनपद का पहला ऐसा केस होगा जिसमें पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी पुलिस विवेचना के आधार पर पोस्ट मार्टम रिपोर्ट को साक्ष्यों व फोटो के आधार पर चैलेंज कर शीर्ष एक्सपर्ट ऐजैन्सी से चैलेंज कर हत्या को रिपोर्ट के आधार पर आत्महत्या में बदला गया हो इसमें अभियुक्त कोई नहीं सिर्फ मीडिया और पुलिस है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट चैलेंज करके मृतक के पोस्टमार्टम के बाद उक्त घटना से सम्बन्धित पोस्टमार्टम रिपोर्ट जिला चिकित्सालय एटा के चिकित्सकों द्वारा तैयार की गई। घटना की परिस्थितियों तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट का गहराई से विश्लेषण करने के बाद स्थानीय पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट निष्कर्ष पर संदेह उत्पन्न हुआ।

पुलिस द्वारा की गई जांच के प्रमुख मुख्य बिंदु जिनसे घटना का खुलासा हुआ और एक निर्दोष व्यक्ति जेल जाने से बच गया। मृतक के ऊपर लगभग 13 लाख रुपए का कर्ज था। बिन्दु बार की गयी जांच में वादी तथा गवाहों के बयानों, निरीक्षण घटनास्थल, शरीर व कपड़ों पर कोई प्रतिरोध का निशान नहीं पाया गया था। मृतक रामनिवास गुप्ता के ऊपर मार्केट का काफी कर्जा एवं कई लोगों की उधारी थी। मृतक की कैन्टर गाडी पर बकाया लोन 792488.00 रूपये लोन बकाया था तथा मकान पर भी 267118 रूपये लोन बकाया था। इसके साथ शिवांग पेट्रोल पम्प के भी डीजल के 55,478 रूपये उधार थे। वहीं शीतलपुर निवासी मनोज यादव 1,20,000 रुपये व वर्ष 2016 से अब तक का ब्याज उधार था। पवन कुमार गुप्ता के 20,000 रूपये, सौरभ गुप्ता के 8500 रूपये


आपको बता दें कि मृतक पूर्व में भोले पेट्रोल पम्प पर ट्रक ड्राइवर का कार्य करते थे, पेट्रोल पम्प बंद होने के बाद करीब डेढ़ वर्ष पूर्व मृतक ने अपना स्वयं का एक कंटेनर लोन पर खरीदे थे। मृतक के एक ही पुत्र सचिन गुप्ता है, जो मृतक केे कार्यो में हाथ बटाता है। मृतक के बेटे सचिन गुप्ता की शादी जो मई 2021 में होनी थी, रूपयो के अभाव में एवं मृतक के पहले से ही कर्ज मे होने के कारण शादी के लिए भी उसे कहीं से कर्ज लेना पड़ता जिससे वह काफी टैंशन में था। मृतक के मोबाइल फोन की गैलरी में सुरक्षित सट्टा पर्चियाँ आदि के सम्बन्ध में विवेचना के दौरान गवाहों के बयानों से ज्ञात हुआ कि मृतक रामनिवास गुप्ता जुआ व सट्टा खेलने के भी आदी थे।




Shraddha

Shraddha

Next Story