×

Etah News: झोलाछाप डॉक्टर के गलत दवा देने से 24 घण्टे में दो मरीजों की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

Etah News: यूपी के एटा में अलग-अलग क्षेत्रों में डॉक्टरों द्वारा गलत दवा दिए जाने के कारण पिछले 24 घंटे में 2 मरीजों की मौत हो गयी है। मरने वालों में एक पुरुष और एक एक महिला शामिल है।

Sunil Mishra
Written By Sunil MishraPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 March 2022 9:41 AM GMT
Hospital administration in Etah accused of giving wrong medicine
X

एटा में अस्पताल प्रशासन पर लगा गलत दवा देने का आरोप

Etah News : एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के एटा आगरा मार्ग स्थित आराध्य ट्रामा सेंटर एवं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल पर मंगलवार की देर शाम बुखार का इलाज कराने आई 24 वर्षीय नवविवाहिता विनीता देवी की उपचार के दौरान डॉक्टर द्रारा गलत दवा दे देेने से मौत हो गयी। मौत की खबर से हॉस्पिटल पर हंगामा हो गया और घटना की सूचना पुलिस को दी गई पुलिस ने मौके पर पहुँच कर स्थिति को नियंत्रित किया। मौत के बाद परिजनों का आरोप था कि विनीता को चिकित्सक द्वारा गलत दवा दिए जाने के कारण उसकी मौत हुई है।

घटना की सूचना पर सदर भाजपा (BJP) विधायक विपिन वर्मा डेविड भी निजी हॉस्पिटल पहुंच गए और परिजनों को समझा-बुझाकर न्याय दिलाने का भरोसा दिया। तथा घटना की रिपोर्ट दर्ज कराने के आश्वासन के साथ मृतका का पोस्टमार्टम के बाद मौत का कारण पता चलने की बात कही गई और न्याय दिलाने का पूरा भरोसा दिया।

मृतका ने 10 दिन पहले बच्चे को दिया था जन्म

वहीं मृतका के चाचा ससुर रमन सिंह निवासी ग्राम सेना कला थाना रिजोर ने बताया कि मेरी भतीजे रमन कुमार की बहू विनीता के 10 दिन पूर्व सकीट के सरकारी अस्पताल में बच्चा हुआ था तथा उसे 3 दिन से बुखार आ रहा था। मैंने सकीट में डॉक्टर को दिखाया तो उसने चेक कराने के बाद उसे खून की कमी बताई, तो मैं डॉक्टर के कहने पर उसका इलाज कराने एटा के आराध्य ट्रामा सेंटर पर उसे लाया। जहां पर डॉक्टर ने उसका तीन हजार रुपये में ब्लड चैक कराने के बाद बीती रात उस पर डॉक्टर ने 1 यूनिट ब्लड चढ़ाया तथा दूसरे दिन एक यूनिट और ब्लड चढ़ाया विनीता की तबियत बिल्कुल सही थी।

किंतु चिकित्सक द्वारा शाम को उसे कुछ दवा और दी गई, दवा खाने के बाद उसकी मौत हो गई। साथ ही उन्होंने बताया की हॉस्पिटल में डॉक्टर के स्थान पर कोई अन्य व्यक्ति जो डॉक्टर नहीं था, कोई और इलाज कर रहा था, जिसने मेरी भतीजी बहू को गलत दवा दे दी, जिस कारण उसकी मौत हो गई।

घटना की सूचना पाकर एटा सदर भाजपा विधायक विपिन वर्मा डेविड आराध्य ट्रामा सेंटर पर पहुंच गए और परिजनों को समझा-बुझाकर चिकित्सक के विरुद्ध कार्यवाही का आश्वासन दे मृतका की शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है घटना की तहरीर चिकित्सक एवं अन्य के खिलाफ परिजनों द्वारा दे दी गई है।

मामले पर CMO का बयान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी उमेश त्रिपाठी ने बताया आगरा रोड पर आराध्य ट्रामा सेंटर पर एक महिला की हुई मौत का मामला बीती रात्रि संज्ञान में आया है किंतु अभी तक किसी ने शिकायत नहीं की है जिस कारण जांच नहीं की जा रही है। आराध्य ट्रामा सेंटर हमारे कार्यालय से रजिस्टर्ड क्लीनिक है वहां पर बीएएमएस या अन्य द्वारा इलाज किए जाने की बात पर उन्होंने कहा की वहां इलाज कौन कर रहा था यह अलग बात है, किंतु हमारे यहां से यह क्लीनिक सभी मापदंडों को पूरा करते हुए रजिस्टर्ड है। रिपोर्ट दर्ज कर पोस्टमार्टम कराया जा रहा है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि उसकी मौत का क्या कारण है रिपोर्ट दर्ज होने के बाद घटना की जांच पुलिस करेगी।

आपको बताते चलें कि जनपद में अनरजिस्टर्ड क्लिनिकों तथा झोलाछाप क्लिनिकों की भरमार है। दर्जनों की संख्या में जिला मुख्यालय सहित पूरी जनपद में चिकित्सक लगातार मरीजों की जान ले रहे हैं। शिकायतों के बावजूद भी आज तक ऐसे क्लीनिक संचालकों तथा उनके चिकित्सकों के विरुद्ध कोई भी कारवाई नहीं किया जाना जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान तो लगाता ही है। साथ ही इन्हें इन होने वाली मौतों के लिए भी जिम्मेदार माना जाए तो गलत नहीं होगा। बीते 24 घंटे पूर्व जिला मुख्यालय पर एक झोलाछाप क्लीनिक के यहां एक मजदूर युवक की मौत के बाद हुए हंगामे में एसडीएम सदर पथराव में घायल हो गए थे। आपको बताते चलें यह आराध्य ट्रामा सेंटर एटा के प्रमुख अवैध शराब कारोबारी बंटू यादव का बताया जाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story