Etah News: डीएपी की कालाबाजारी के दिग्गज गुप्ता फर्टिलाइजर पर छापा, लायसेंस निरस्त

Etah News: जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह के निर्देश पर उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार मौर्य एवं जिला कृषि अधिकारी मनवीर सिंह ने देर शाम खाद की दुकानों का निरीक्षण किया गया।

Sunil Mishra
Published on: 5 Oct 2024 3:34 AM GMT
Etah News: डीएपी की कालाबाजारी के दिग्गज गुप्ता फर्टिलाइजर पर छापा, लायसेंस निरस्त
X

डीएपी की कालाबाजारी के दिग्गज गुप्ता फर्टिलाइजर पर छापा   (photo: social media )

Etah News: एटा जनपद में चल रही खाद की मारामारी से किसान काफी परेशान हैं। इस 1600 रुपए में डीएपी की बोरी खरीदने को मजबूर थे। वह अपने खेतों में सरसों, गोभी आदि फसलों की बुवाई के लिए चलते एक-एक बोरी के लिए सुबह से शाम तक लाइन में लगकर भी खाद नहीं है ले पा रहे थे। जिसकी शिकायतें जिलाधिकारी से ही लेकर सभी अधिकारियों को मिल रही थी।

इसी क्रम में सबसे अधिक कालाबाजारी की शिकायत गुप्ता फर्टिलाइजर्स की मिल रही थी। जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह के निर्देश पर उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार मौर्य एवं जिला कृषि अधिकारी मनवीर सिंह ने देर शाम खाद की दुकानों का निरीक्षण किया गया, जिसमें गुप्ता ने फर्टिलाइजर्स पर भारी अनियमितता पाई गई। उप जिलाधिकारी राजकुमार मौर्य ने बताया मेरे द्वारा नायब तहसीलदार के साथ गुप्ता फर्टिलाइजर्स निकट अलीगंज चुंगी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया जिसके प्रो० श्री बिजेन्द्र गुप्ता हैं।

उक्त के अतिरिक्त दूसरी दुकान पर लगभग 50 किसान डी०ए०पी० की बोरी लेने हेतु भीड लगाये खड़े थे। जिन्हें अधिकारियों की उपस्थिति में सभी किसानों को नियमानुसार डी०ए०पी० की 01-01 बोरी उपलब्ध करायी गयी। निरीक्षण के समय पी०ओ०एस० मशीन एवं जिले के स्टॉक के अनुसार 86 बोरी डी०ए०पी० होनी चाहिए थी। जिसका सत्यापन कृषि विभाग से भी दूरभाष पर किया गया परन्तु मौके पर स्टॉक में मात्र 06 बोरी डी०ए०पी० पायी गयी इस प्रकार पी०ओ०एस० मशीन एवं स्टॉक में काफी अन्तर होने के साथ-साथ मौके पर काफी अनियमितताएं भी पायी गयी।

जिला कृषि अधिकारी द्वारा उक्त लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से निलम्बित

जिसको दृष्टिगत रखते हुए मौके पर जिला कृषि अधिकारी मनवीर सिंह द्वारा उक्त लाइसेंस (अनुज्ञप्ति) को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए कहा कि एक सप्ताह में अवशेष स्टॉक को खाली करने हेतु निर्देशित किया गया है। तदोपरान्त लाइसेंस (अनुज्ञप्ति) को निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी एटा में गुप्ता फर्टिलाइजर सहित कई दुकानों द्वारा ब्लैक करने की शिकायत प्राप्त हो रही है । जनपद में एक अभियान चलाकर इन कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

आपको बताते चलें गुप्ता फर्टिलाइजर द्वारा ₹1600 की डीएपी की बुरी बेचने की शिकायत अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश से की गई थी। जिस पर उनके द्वारा जिला कृषि अधिकारी मनवीर सिंह को जांच के निर्देश दिए गए जांच के दौरान दुकान पर भारी अनियमित पाई गई और प्रशासन द्वारा कालाबाजारी के दिग्गज विजेंद्र गुप्ता की दुकान का लाइसेंस निरस्त कर बड़ी कार्रवाई की गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story