Etah News: मूसलाधार बारिश से तबाही, दो महिलाओं की मौत, अनुपम कॉम्प्लेक्स बाजार पानी में डूबा

Etah News: लगातार बारिश से अब तक जनपद में दो महिलाओं की मकानों के मलबे में दबकर असमय मौत हो गई है। वहीं अब तक आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके हैं।

Sunil Mishra
Published on: 12 Sep 2024 2:51 PM GMT
Etah News ( Pic- Newstrack)
X

Etah News ( Pic- Newstrack)

Etah News: जनपद में बीते 35 घंटों से हो रही लगातार मूसलाधार बारिश से शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भारी जलभराव ने तबाही मचा दी है। लगातार बारिश से अब तक जनपद में दो महिलाओं की मकानों के मलबे में दबकर असमय मौत हो गई है। वहीं अब तक आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। निधौली कलां ब्लाक में खारिजा नहर में चल रहे निर्माण कार्य के चलते जल भराव से समीप वर्ती गांवों में पानी के घुसने से गामीणों में दहशत का माहौल है।एटा जनपद में बीते दिन से हो रही बरसात ने जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में तबाही मचाकर रख दी है सडकों, गली, मुहल्ले यहां तक कि घरों में पानी घुस आया है। शहर के जलभराव तथा सफाई के लिए जिम्मेदार नगर पालिका स्वयं अपने कार्यालय तथा अनुपम कॉम्प्लेक्स बाजार में जल भराव रोकने में असमर्थ हैं। जिस कारण वहां की दुकानों में कार्य करने वाले दुकानदार हर बरसात में अपना हजारों का नुकसान झेलते आ रहे हैं। लेकिन कॉम्प्लेक्स की दुकानों को किराये पर दे लाखों कमाने वाले मौन है।


वही बिजली विभाग भी इस कार्य में पीछे नहीं है वह भी अतिक्रमण कर नगर पालिका बाजार के बीचोंबीच खुले में ट्रांसफार्मर लगाकर अपना बिजली घर चला रहे हैं। जहाँ इस बरसात में चारों ओर पानी भरने से करंट फैलने और उससे किसी बड़े हादसे के घटित होने की पूरी संभावना है। किंतु जिम्मेदार आंख बंद कर बिजली घर चलाने में मस्त हैं।इसी क्रम में आज बीते दिन साढे चार बजे से प्रारंभ होने वाली बरसात में जनपद के थाना मारहरा के ग्राम गोहरा में एक मकान का खंभा गिरने से 70 वर्षीय महिला अजब श्री की मौत हो गई। वहीं थाना नयागांव के ग्राम दादूपुरा में मिट्टी की दीवार गिरने से 40 वर्षीय महिला नीरजा देवी की दर्दनाक मौत हो गई। जिसमें एक 15 वर्षीय बच्चा हिमांशु भी दबने से घायल हुआ है।


वहीं थाना कोतवाली देहात के ग्राम कल्याणपुर में आज लगातार हो रही बारिश से मकान गिरने से दो महिलाएं घायल हो गई जिन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, इसी क्रम में थाना मरहरा के ग्राम पिवारी में प्रकाश सिंह नामक युवक के मकान की दीवार गिर गई तथा कोतवाली देहात के जीटी रोड स्थित एफसीआई गोदाम के सामने बीच सड़क पर एक बड़ा पेड़ टूट कर गिर गया जिससे काफी समय तक यातायात बाधित रहा। इसी क्रम में अभी देर शाम तक पांच बजे जिला मुख्यालय स्थित मोहल्ला बली मोहम्मद चौराहे पास एक मकान एवं दुकान गिर गई भारी बरसात के चलते वहां कोई न होने से किसी भी तरह जनहानि होने की सूचना नहीं है।इसी क्रम में सकीट क्षेत्र के ग्राम नगला काजी के पास एक सड़क धसने से बड़ा गड्ढा हो गया जिसमें पानी भर जाने से किसी बड़े हादसे के होने की पूरी संभावनाएं है। जनपद की अलीगंज तहसील के ग्राम अगौनापुर में रणवीर सिंह शाक्य का मकान गिरने की सूचना पर तहसीलदार अलीगंज संदीप सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए वहीं अलीगंज नगर में भारी जल भराव तथा गंदगी से चौक नालियों का एसडीएम अलीगंज जगमोहन ने निरीक्षण किया तथा अध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी को शीघ्र ही जल निकासी की व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया।


बारिश में बिगड़ती स्थिति का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी स्वयं मैदान में आ गए और जगह-जगह जाकर जल भराव का स्वयं निरीक्षण किया वहीं शहर की बिगड़ती हालत को देख अलीगंज रोड पर बंद पड़े शहर के मुख्य नाले के जल निकासी करने के नगर पालिका एटा के प्रभारी अधिशासी अधिकारी वेद प्रिय आर्या (एसडीएम) एवं अध्यक्ष प्रतिनिधि पंकज गुप्ता को शीघ्र ही बंद पड़े नाले को खुलवाने के तथा शहर में जल भराव की निकासी हेतु आवश्यक निर्देश दिए ।इसी क्रम में जिलाधिकारी एटा सदर तहसील क्षेत्र के ब्लॉक निधौली कला के ग्राम गुड़ा में जल भराव की सूचना पर निरीक्षण करने पहुंचे एवं ग्रामीण जनों से बात कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई को नहर पुल पर लगे बंध को हटाने एवं गांव में जल भराव के दृष्टिगत बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए इसके अलावा गांव में राहत एवं बचाव कार्य हेतु तहसील ,ब्लाक की टीम को निर्देशित किया।

क्षेत्रीय लोगों ने जिलाधिकारी को जानकारी दी कि निधौली कला जलेसर मार्ग पर खारिजा नेहर पुल पर निर्माण कार्य चल रहा है जिस कारण जगह बंध लगाए गए हैं अत्यधिक बरसात होने के कारण ओवरफ्लो से जगह-जगह पटरी कट कर नहर का पानी ग्राम गुड़ा में जा रहा है साथ ही अन्य क्षेत्रों के गांव में भी भारी जल भराव के चलते सैकड़ो बीघा बाजार के नष्ट होने की पूरी संभावनाएं नजर आने लगी हैं। जिससे किसान बेहद परेशान है। आज बरसात के चलते उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री के पी मलिक का प्रस्तावित दौरा भी रद्द हो गया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story