Etah News: नियमों को ताक पर रख चलाए जा रहे होटल, गुप्ता पैलेस में लगी आग

Etah News: अग्निशमन अधिकारी प्रशांत राणा ने बताया कि आज दोपहर शहर के बीचो-बीच स्थित होटल गुप्ता पैलेस में बिजली की शॉर्ट सर्किट वजह से आग लग गई।

Sunil Mishra
Published on: 15 May 2024 5:23 PM GMT
Etah News
X
गुप्ता पैलेस में लगी आग। (Pic: Newstrack)

Etah News: एटा नगर मुख्यालय के मुख्य चौराहे स्थित शहर के बीचों बीच गुप्ता पैलेस में आज शॉर्ट सर्किट से आग लगने से भगदड़ मच गयी और दर्जनों लोगों की जान बच गयी और बड़ा हादसा होते होते बच गया। आपको बताते चलें उक्त घटना आज लगभग तीन बजे दिन में घटी। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रशांत राणा ने बताया कि आज दोपहर शहर के बीचो-बीच स्थित होटल गुप्ता पैलेस में बिजली की शॉर्ट सर्किट वजह से आग लग गई। आग लगने की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम ने पहुंचकर आग पर काबू पाया।

निर्माण में नहीं पालन किया गया फायर नियम

उन्होंने बताया उक्त गुप्ता पैलेस के निर्माण में फायर के नियमों का पालन नहीं किया गया है और न ही होटल में वेंटिलेशन की ही उचित व्यवस्था है साथ ही होटल, निर्माण के समय अग्निशमन विभाग से एनओसी ही ली गई थी आपको बताते चलें पूर्व में गुप्ता पैलेस होटल स्वामी को फायर के नियमों के पालन के लिये दो नोटिस भी दिये जा चुके हैं किंतु नियमों का पालन नहीं किया गया है। गुप्ता पैलेस स्वामी वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि आज शॉर्ट सर्किट से छोटी सी आग लग गई थी जिसे समय रहते काबू पा लिया गया कोई अप्रिय घटना घटित नहीं हुई है।

आधा दर्जन से ज्यादा ऐसे होटल

आपको बताते चलें जिला प्रशासन की लापरवाही के चलते जनपद मुख्यालय पर आधा दर्जन से अधिक ऐसे होटल गेस्ट हाउस संचालित है जिनके निर्माण के समय अग्निशमन संबंधी नियमों का पालन नहीं किया गया। न ही कोई अग्नि विभाग से अनुमति ली गई। होटल में मानक के अनुसार वेंटीलेशन की ही व्यवस्था है और न पानी की ही व्यवस्था की गई है। साथ ही नियमानुसार जाने व आने के लिए अलग अलग गेटों का भी कोई निर्माण नहीं है साथही आपको बताते चलें ज्यादातर होटल पर अपनी पार्किंग की भी व्यवस्था नहीं है फिर भी होटल प्रशासन की कृपा पर संचालन जारी है।

नियमानुसार नहीं हो सकता संचालन

बता दें नियमानुसार ऐसे होटल तथा रेस्टोरेंटों का संचालन नहीं किया जा सकता जिन्होंने अग्निशमन के मानकों को पूरा कर अग्नि समन विभाग से एनओसी न ली हो किंतु राजनीतिक पहुंच व पैसे की दम पर उक्त होटलों का नियम विरुद्ध संचालन जारी है। उक्त घटना के बाद भी होटल का शील न किये जाने की चर्चा आम जनमानस में चर्चा का विषय बनी हुई है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story