×

Etah News: एसडीएम ने कब्जा कर राजकीय इंटर कॉलेज की भूमि पर लगवाया पटाखा बाजार

Etah News: नगर पालिका द्वारा बाजार लगाने के लिए लाखों का ठेका उठा दिया गया। उक्त संबंध में जब उप जिलाधिकारी एटा से जानकारी की गई तो उन्होंने कहा की बाजार नगर पालिका ने लगाया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 11 Nov 2023 9:35 AM GMT
Etah News
X

Etah News (photo: social media )

Etah News: उत्तर प्रदेश के एटा जनपद मुख्यालय पर आज दीपावली के पावन पर्व पर लगाएं जाने वाला पटाखा बाजार भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया। जहां एक ओर राजकीय इंटर कॉलेज की भूमि पर प्रशासन ने पटाखा बाजार लगवा दिया, वहीं नगर पालिका द्वारा बाजार लगाने के लिए लाखों का ठेका उठा दिया गया। उक्त संबंध में जब उप जिलाधिकारी एटा से जानकारी की गई तो उन्होंने कहा की बाजार नगर पालिका ने लगाया है। वही बताएंगे कि बाजार कैसे लगा ? आपको बताते चलें बीते वर्षों उक्त बाजार एटा के रामलीला मैदान में लगता था, जिसका ठेका नगर पालिका द्वारा उठाकर सैनिक पड़ाव का किराया सेना को दिया जाता रहा है। किंतु जानकारी मिली है कि पिछली बार नगर पालिका द्वारा लगाए गए पटाखा बाजार का किराया सेना को नहीं जमा किया गया। जिस कारण उन्होंने इस बार पटाखा बाजार लगाने की अनुमति नहीं दी।

पूरे मामले में जीआईसी के प्रधानाचार्य सुभाष सिंह से जानकारी की गई तो उन्होंने बताया हमें एसडीएम एटा ने बुलाया था और हमारे सामने स्कूल के मैदान की जमीन को नपवाकर नगर पालिका के कर्मचारियों को बता दिया यहां दुकान लगती है। हमसे न तो कोई लिखित परमिशन ली गई और न ही बाजार लगने की कोई लिखित जानकारी दी गई। ग्राउंड में प्रतिदिन बच्चे खेलते हैं, दौड़ लगाते हैं , वृद्ध तथा युवा टहलने आते हैं तथा धनतेरस के दिन सभी अध्यापकों तथा सभ्रांत नागरिकों द्वारा मिलकर उक्त मैदान में दीपोत्सव आयोजन किया जाता है। इस बार पटाखा बाजार के लगने के कारण थोड़े से स्थान पर ही दीपक लगाकर मनाया गया। हमें सिर्फ इतना बताया गया कि इस बार रामलीला मैदान में पटाखा बाजार लगने की सेना ने परमिशन नहीं दी है, इसलिए इस बार यहां पर पटाखा बाजार लगाया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक सी के सिंह से जब फोन से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया अपर जिलाधिकारी प्रशासन आलोक कुमार तथा अपर जिलाधिकारी आयुष चौधरी द्वारा दुकान लगवाई गई है उन्होंने ही दुकान लगाई है मुझे कोई जानकारी नहीं है।

एसडीम सदर विनीता विमल द्वारा फोन से वार्ता करने पर बताया पटाखे की दुकान नगर पालिका ने लगाई है उन्हीं से पूछिए किसकी परमिशन पर पटाखा बाजार लगा है पूछने पर उन्होंने फोन काट दिया।

फुट के हिसाब से दुकान किराए पर

नगर पालिका कर्मचारी यशवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया हमारे द्वारा 275 रुपए प्रति वर्ग फुट के हिसाब से दुकान किराए पर दी है। जिसमें हम उन्हें लाइट तीन सेट आदि व्यवस्था करके देंगे। इसके बदले हम ₹5000 प्रति दुकान के हिसाब से दुकानदार से लेंगे साथ ही उन्होंने बताया हमें पटाखा बाजार लगाने की परमीशन जिलाधिकारी एटा ने दी है अभी तक की जानकारी के अनुसार नगर पालिका द्वारा पटाखा बाजार में 75 दुकान लगाने की व्यवस्था की गई है । वहीं पालिका कर्मी द्वारा बताया गया कि जितनी भी दुकान लगाई जाएगी उसी के हिसाब से प्रति दुकान नगर पालिका अपनी रसीद काट कर किराया वसूल करेगी।

वहीं आज सदर विधायक विपिन वर्मा डेविड दर्जनों लोगों के साथ पटाखा बाजार पहुंचे, उन्होंने कहा इन लोगों द्वारा पटाखा लाइसेंस बनवाने के बाद भी आप लोग इन्हें क्यों नहीं दुकान लगाने दे रहे, उन्होंने जाकर पटाखा बाजार की एक साइड में सभी लोगों को स्वयं खड़े होकर दुकान लगवाई और पालिका कर्मियों को फटकार लगाई।

आपको बताते चलें पटाखा बाजार में जब दुकानदारों तथा वहां मौजूद लोगों से वार्ता की गई तो बताया कि प्रत्येक दुकानदार को एक टीन सेट व लाइट देने के लिए ₹10000 लिए जा रहे हैं। रुपए न देने वालों को दुकान लगाने की परमीशन नहीं है। इसके अलावा हाथ वाले ठेलो तथा जमीन पर दुकान लगाने वालों से भी हजारों की वसूली की जा रही है। पूरे पटाखा बाजार के क्रम में विशेष बात यह है कि प्रशासनिक अधिकारी मेला लगाने की परमिशन की बात पर नगर पालिका की ओर डाल रहे हैं और नगर पालिकाकर्मी प्रशासन द्वारा परमिशन दिए जाने की बात कहकर टाल रहे हैं । आखिर किसकी परमीशन से राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में पटाखा बाजार लगाया गया? यह कोई भी स्पष्ट कहने को तैयार नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story