Etah News: कानूनगो की दबंगई, शिकायतकर्ता को एससीएसटी एक्ट में जेल भेजने की दी धमकी

Etah News: कानूनगो और लेखपाल द्वारा थान सिंह और उसकी पत्नी अनीता के साथ गाली गलौज की गयी। कानूनगो ने एससीएसटी और सरकारी काम मे बाधा उत्पन्न करने के झूठे केस में एफआईआर दर्ज कराकर जेल भिजवाने की धमकी दी गयी है।

Sunil Mishra
Published on: 10 July 2024 3:05 PM GMT
Etah News
X

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Etah News: उत्तर प्रदेश के एटा जनपद की तहसील जलेसर में एक भ्रष्ट कानूनगो द्वारा अपने भ्रष्ट आचरण छुपाने के लिए एससी एसटी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी की शिकायत पीड़ित ने उच्च अधिकारियों से की है। माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा एससीएसटी एक्ट के तहत दर्ज कराये जा रहे झूठे मुकद्दमों को लेकर जतायी गयी चिन्ता के बाबजूद ब्रह्मास्त्र बने इस एक्ट का दुरुपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। आम आदमियों के अलावा सरकारी कर्मचारियो ने भी अब अपने काले कारनामो पर पर्दा डालने के लिए इस एक्ट का पूरी तरह से दुरुपयोग किया जा रहा है।

पीड़ित ने सीएम से लगाई न्याय की गुहार

परिणामस्वरूप रिश्वतखोरी व हेराफेरी कर पीड़ितों को एससीएसटी के झूठे मुकद्दमों का खौफ दिखाने वाले सरकारी सेवको से लोग काफी आहत हैं। ऐसा ही एक मामला तहसील क्षेत्र के गांव गोपालपुर का है। जहां चल रही चकबंदी प्रक्रिया में चकबंदी कानूनगो द्वारा मोटी रकम लेकर पहले तो एक किसान के समर तथा दो पेड़ खड़े वाले चक में दूसरे किसान का एक नया चक बना दिया गया। जब किसान द्वारा इस संबंध में अधिकारियों से शिकायत की गई तो चकबंदी कानूनगो द्वारा शिकायतकर्ता किसान को एससीएसटी की झूठी रिपोर्ट दर्ज कराकर जेल भिजवा देने की धमकी दी गयी है। चकबन्दी कानूनगो की इस धमकी के बाद पीड़ित किसान और उसके परिजन काफी आहत हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री सहित उच्च प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को पत्र भेज कर न्याय की गुहार लगाई है।

पीड़ित का आरोप - पत्नी को एक रात के लिए कमरे पर बुलाया

प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील क्षेत्र के ग्राम गोपालपुर में चकबन्दी प्रक्रियायें चल रही है। जिसमे मानसिक रूप से कमजोर थान सिंह पुत्र लाइक सिंह का गाटा संख्या 475,476 व 478 में तीन चक है। गाटा संख्या 478 के चक मे एक कटहल व आम का पेड़ होने के साथ साथ लायक सिंह के नाम से विजली की समर भी लगी हुई है। आरोप है कि चकबन्दी लेखपाल बिजेन्द्र सिंह व लेखपाल जयवीर सिंह द्वारा मोटी रकम लेकर थानसिंह के गाटा संख्या 478 के चक में ही गांव के एक अन्य किसान की पैमाइश कर दी गयी है। जब थानसिंह और उसकी पत्नी अनीता ने चकबन्दी कानूनगो व लेखपाल के पास जाकर सही पैमाइश करने को कहा तो कानूनगो द्वारा अनीता को एक रात के लिए कमरे पर आने को कहा। जिस पर थान सिंह ने विरोध किया।

आरोप है कि इसी बात को लेकर कानूनगो और लेखपाल द्वारा थान सिंह और उसकी पत्नी अनीता के साथ गाली गलौज की गयी। तथा कानूनगो विजेन्द्र सिंह द्वारा एससीएसटी और सरकारी काम मे बाधा उत्पन्न करने के झूठे केस में एफआईआर दर्ज कराकर जेल भिजवाने की धमकी दी गयी है। कानूनगो व लेखपाल की इस धमकी के पश्चात पीड़िता अनीता और उसके परिजन काफी परेशान है। पीड़िता द्वारा मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश सरकार, राज्य महिला आयोग, अपर पुलिस महानिदेशक आगरा, डीएम व एसएसपी एटा से पत्र भेजकर उक्त घटना की निष्पक्ष जाँच कराकर आरोपी चकबन्दी कानूनगो व लेखपाल के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही किये जाने की गुहार लगाई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story