Etah News: जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के स्थानांतरण आदेश बने मखौल, कुंडली मार बैठे अफसर

Etah News: ट्रांसफर के आदेश के बाद भी न बीईओ को कार्य मुक्त किया गया है और न ही सहायक लेखाकारों की अदलाबदली हुई। आदेशों का पालन नहीं किया जा रहा है।

Sunil Mishra
Published on: 2 Aug 2024 5:23 AM GMT
Etah News
X

Etah News (Pic: Newstrack)

Etah News: योगी सरकार प्रदेश में जीरो टोलरेंस लागू करने के लिए जहा वर्षो से एक ही कार्यालय में जमे पड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादले करने को लेकर कटिवद्ध है। वहीं जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में तबादला आदेश हवा हवाई साबित हो रहे हैं। कई महीने बीत जाने के बाद भी इन तबादला आदेशों को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। गत फरवरी माह में जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार द्वारा ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर तैनात सहायक लेखाकारों के किए गए स्थानांतरण आदेश को अभी तक मखौल बनकर रह गये है।

23 फरवरी को जारी किया गया आदेश

परिणामस्वरूप वर्षों से कुंडली मारकर एक ही ब्लॉक में जमे बैठे सहायक लेखाकारों के समक्ष बीएसए के आदेश को ताक पर रख दिया गया है। उधर शासन द्वारा एक माह पूर्व अलीगढ़ जनपद के लिए किया गया खंड शिक्षा अधिकारी जलेसर का स्थानांतरण आदेश भी हवा हवाई साबित हो रहा है। एक माह बीत जाने के बाद भी विभाग द्वारा बीईओ कार्य मुक्त नहीं किया गया है। परिणामस्वरूप जिले में अधिकारियों व कर्मचारियों के स्थानांतरण आदेश मखौल बन कर रह गये हैं। बताया गया है कि गत 23 फरवरी 2024 को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा एक स्थानांतरण आदेश जारी किया गया था।

नियमों का नहीं हो रहा पालन

जिले के सभी आठों ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर लम्बे समय से तैनात सहायक लेखाकारों के जनपद के अंदर ही अन्य ब्लॉकों में तबादले किये गये थे। मगर पांच माह का समय बीत जाने के बावजूद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एटा द्वारा किये गये। इस आदेश का जलेसर व अवागढ़ ब्लॉक के बीईओ सहित किसी भी खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा पालन नही किया गया है। लगभग दो वर्ष पूर्व भी तत्कालीन बीएसए संजय सिंह द्वारा भी सहायक लेखाकारों का स्थानांतरण किया गया था। जिसको अभी तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। परिणामस्वरूप अपनी नियुक्तियों के साथ ही कुण्डली मारकर वर्षों से एक ही ब्लॉक में जमे बैठे ये सहायक लेखाकार शासन की मंशाओं को पलीता लगा रहे हैं।

एक माह बाद भी कार्यमुक्त नहीं

लखनऊ स्थित कार्यालय बेसिक शिक्षा निदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा गत 29 जून 2024 को प्रदेश के 29 खण्ड शिक्षा अधिकारियों का तबादला आदेश जारी किया गया था। जिसमे खण्ड शिक्षा अधिकारी जलेसर नीलम सिंह का स्थानांतरण अलीगढ़ जनपद के लिये किया गया था। जबकि अलीगढ़ के हरिकिशोर सिंह को एटा जनपद को भेज गया था। बता दें कि खण्ड शिक्षा अधिकारी नीलम सिंह पूर्व में काफी वर्षो तक जिले में जलेसर ब्लॉक में खण्ड शिक्षा अधिकारी के पद पर तैनात रह चुकी हैं। समझा जाता है कि एटा जनपद में पूर्व में भी कई वर्षों तक तैनात रहने की वजह से शासन द्वारा एक माह पूर्व उनका तबादला एटा से अलीगढ़ जनपद के लिए कर दिया गया था। मगर हैरानी की बात तो यह है कि एक माह से अधिक का समय बीत जाने के बाबजूद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अभी तक उन्हें जलेसर ब्लॉक से कार्यमुक्त नही किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग में बौने साबित हो रहे बीईओ एवं सहायक लेखाकारों के तबादला आदेश बुद्धिजीवियों में चर्चा का विषय बने हुए हैं।

इन सहायक लेखाकारों की हुई अदला बदली

  • कमलेश कुमार को जलेसर से अवागढ़।
  • सचिन कुमार को अवागढ़ से जलेसर।
  • अमित कुमार अलीगंज से निधौली कलां।
  • मनोज कुमार को जैथरा के साथ ही अलीगंज का भी अतिरिक्त प्रभार।
  • हंसराज देओल मारहरा से शीतलपुर।
  • ललित जैन शीतलपुर से सकीट।
  • अनिल कुमार सकीट से मारहरा।
Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story