Etah News : नवागंतुक एसएसपी ने संभाला पदभार, बोले - अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा

Etah News : प्रदेश में एटा के नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्याम नारायण सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद प्रेसवार्ता की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना गया है।

Sunil Mishra
Published on: 18 July 2024 2:04 PM GMT
Etah News : नवागंतुक एसएसपी ने संभाला पदभार, बोले - अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा
X

Etah News : प्रदेश में एटा के नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्याम नारायण सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद प्रेसवार्ता की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना गया है। मीडिया का दायित्व है कि निष्पक्ष तरीके से वह अपनी भूमिका को निभाएं। उन्होंने कहा कि मीडिया और पुलिस का चोली दामन का साथ है, दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।

बता दें कि श्याम नारायण सिंह 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले वाराणसी में डीसीपी, अपर पुलिस अधीक्षक लखनऊ, अपर पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद, डीसीपी आरपीएफ लखनऊ रह चुके हैं। उन्होंने एसएसपी पद पर पहली बार पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि किसी भी शहर का पहले प्रभाव वहां की ट्रैफिक व्यवस्था से पड़ता है। शहर में ट्रैफिक कैसा चल रहा है, जाम तो नहीं लग रहा, ट्रैफिक व्यवस्था का पालन हो रहा है, यह सभी बातें आने वाले तथा शहर से होकर जाने वालों को विशेष प्रभावित करती है और वह उस शहर के बारे में इसी ट्रैफिक व्यवस्था, कानून व्यवस्था को देखकर अनुमान लगा लेता है कि यह शहर कैसा होगा।

वादी के साथ प्रतिवादी को सुने जाने का अवसर मिले

उन्होंने बताया कि मैंने एटा आने के बाद अनुभव किया कि यहां सबसे अधिक शिकायतें पति-पत्नी, सास ससुर के झगड़े की आती हैं। यहां तलाक के भी मामले ज्यादा आ रहे हैं। छात्र, युवा आत्महत्या कर रहे हैं। युवाओं में सहनशीलता की भारी कमी है। उन्होंने कहा कि हमें समाज की बुराइयों को दूर करने के लिए जितनी जरूरी कार्रवाई है, उतना ही जरूरी है कि कोई निर्दोष न फंसे। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिक्ता है कि पुलिस सही अपराधी तक पहुंचे और उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि वादी के साथ प्रतिवादी को भी सुने जाने का अवसर मिलना चाहिए और उसके बाद निर्णय हो।


उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध निस्तारण, पीड़ित को त्वरित न्याय, पुलिस बल में अनुशासन एवं दक्षता बनाए रखना, यातायात प्रबन्धन पर विशेष बल देना सहित दुर्घटनाओं की मॉनीटरिंग की जाएगी। उन्होंने अपराधों का शत-प्रतिशत सटीक अनावरण कर संलिप्त अपराधियों को ऑपरेशन कन्विक्शन में चिन्हित कराकर जल्द से जल्द उन्हें सजा दिलाई जाएगी। आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए पुलिस के साथ-साथ जनसहभागिता सुनिश्चित कराकर सकुशल सम्पन्न हो, प्राथमिकता में रहेगा।

उन्होंने कहा कि माफियाओं के विरूद्ध लगातार कार्यवाही जारी रहेगी। इनके मुकदमों में प्रभावी पैरवी कर सजा दिलाई जाएगी। शासन की प्राथमिकताओं में आने वाले मुद्दों पर प्रभावी व समयबद्ध कार्यवाही की जाएगी। नए कानूनों के अनुरूप पुलिस बल का प्रशिक्षण कराके उसके अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story