×

UP Police Exam 2024: बिछिया नहीं उतारना पड़ा भारी, नव विवाहिताओं को नहीं मिला प्रवेश...बेकार गई दो साल की मेहनत

Etah News: अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया, 'मेरे संज्ञान में सिर्फ जीआईसी पर एक विवाद सामने आया था। जिसमें उसके कुछ डाक्यूमेंट्स में प्रॉब्लम थी। उन्होंने कहा, वायरल वीडियो की जांच कर कार्रवाई करेंगे।

Sunil Mishra
Published on: 18 Feb 2024 4:19 PM GMT (Updated on: 18 Feb 2024 4:19 PM GMT)
Etah News
X

पीड़ित छात्रा (Social Media)

UP Police Constable Bharti Exam 2024: यूपी के एटा जिले में पुलिस भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के दूसरे दिन केंद्र व्यवस्थापक और विद्यालय प्रशासन की जिद की वजह से दो महिलाओं को परीक्षा छोड़नी पड़ी। दरअसल, इन महिलाओं से गेट पर तैनात कर्मचारियों और केंद्र व्यवस्थापक ने बिछिया उतारने को कहा। लेकिन, दोनों महिलाओं का कहना था कि, बिछिया सुहाग की निशानी है, इसलिए वो नहीं उतरेंगी। आखिरकार, उन दोनों अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिली।

उक्त घटना को लेकर परीक्षार्थियों खासकर महिलाओं और उनके परिजनों में खासा गुस्सा है। जिसे भी यह बात पता चली, उसने हिंदू धर्म और समाज की मान्यताओं का विरोधी बताया।

दीक्षा ने बिछिया उतारने से किया मना, नहीं मिला प्रवेश

उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिन से पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित की गई। रविवार (18 फरवरी) को दूसरे दिन परीक्षा संपन्न हुई। आज दूसरी पाली की परीक्षा थी। अलीगंज निवासी परीक्षार्थी जो एटा के अलीगंज मार्ग स्थित लोकमन दास पब्लिक स्कूल पहुंची थी, उसे प्रवेश के दौरान गेट पर रोक दिया गया। परीक्षार्थी दीक्षा तोमर से गेट पर बिछिया उतारकर ही अंदर जाने को कहा गया। दीक्षा ने समझाने की हरसंभव कोशिश की, कि कुछ दिन पहले ही उसकी शादी हुई है। इसलिए मैं अपनी बिछिया नहीं उतारूंगी। यह मेरे सुहाग की निशानी है। उसने गेट पर तैनात लोगों से काफी रिक्वेस्ट की। लेकिन, वह नहीं माने। उन्होंने उसे वापस भेज दिया। बिछिया नहीं उतारने के कारण दीक्षा को परीक्षा से वंचित होना पड़ा। दीक्षा का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

डॉली यादव के साथ भी वैसा ही हुआ

वहीं, दूसरी घटना एटा के जाकिर हुसैन इस्लामिया इंटर कॉलेज निधौली कला की है। यहां गेट पर तैनात केंद्र व्यवस्थापक ने बिछिया उतारकर अंदर जाने को कहा तो नवविवाहित ने मना कर दिया। परीक्षार्थी ने जब बिछिया उतारने से मना किया तो उसे भी परीक्षा केंद्र में नहीं घुसने दिया। उक्त घटना एटा के ग्राम हीरापुर निवासी डॉली यादव के साथ घटी। डॉली ने बताया, 'मैं आज पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा देने गई थी। गेट पर मौजूद केंद्र व्यवस्थापक द्वारा बिछुए न उतरने पर मुझे परीक्षा देने के लिए नहीं घुसने दिया। मैंने अपने सुहाग की निशानी बिछिया नहीं उतारी, भले ही परीक्षा छोड़नी पड़ी। डॉली ने बताया, उक्त परीक्षा के लिए वह पिछले दो वर्षों से तैयारी कर रही थी। किंतु केंद्र व्यवस्थापक की जिद के चलते मेरी परीक्षा रह गई, जिसका मुझे काफी दुख है।'

'वीडियो की जांच के बाद करेंगे कार्रवाई'

अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया, 'मेरे संज्ञान में सिर्फ जीआईसी पर एक विवाद सामने आया था। जिसमें उसके कुछ डाक्यूमेंट्स में प्रॉब्लम थी। उसका समाधान कर दिया गया था। साथ ही, उन्होंने वायरल हो रहे वीडियो की जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है'।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story