×

Etawah News: इटावा की सबसे बड़ी गोशाला में आधा दर्जन गोवंश की मौत, कई बीमार

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा में सूबे की सबसे बड़ी गौशाला में शुमार परौली रमायन में बदहाली के चलते 6 गौवंशों की दर्दनाक मौत हो गयी।

Uvaish Choudhari
Report Uvaish ChoudhariPublished By Ashiki
Published on: 30 Jun 2021 1:57 PM GMT
Etawah News: इटावा की सबसे बड़ी गोशाला में आधा दर्जन गोवंश की मौत, कई बीमार
X

 जांच करने पहुंचे सीवीओ (फोटो- सोशल मीडिया)

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा में सूबे की सबसे बड़ी गौशाला में शुमार परौली रमायन में बदहाली के चलते 6 गौवंशों की दर्दनाक मौत हो गयी। गौवंश मरने के बाद कुत्ते द्वारा उनको नोचने का वीडियो भी वायरल हो रहा है। वहीं वीडियो के वायरल होने की जानकारी मिलते ही सीवीओ जांच करने के लिए पहुंच गए। सीवीओ ने कहा जांचकर जो भी दोषी होंगे उनपर कार्यवाही की जाएगी।

आपको बता दें कि इसके पहले भी 1500 क्षमता वाली गौशाला में गौंवंशो की दर्दनाक मौतों का मामला सामने आ चुका है। वहीं लगातार गौशाला में गौंवंशो की मौत को लेकर अधिकारी मामले पर लीपापोती करने में जुटे दिखाई दिए।


प्रदेश की योगी सरकार ने गौवंशों को सरंक्षण देने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जनपदों में गौशालाओं का निर्माण करवाया था, लेकिन इटावा के बसरेहर ब्लॉक के परौली रमायन गौशाला जोकि सूबे के सबसे बड़ी गौशाला में शुमार है, जिसमें 28 जून को क्षेत्रीय व्यक्ति ने गौशाला में जाकर गौशाला की बदहाली की तस्वीर अपने कैमरे में कैद की। वीडियो में यह साफ देखा जा सकता है कि गौशाला में 6 गौवंश मृत पड़े जिनको कुत्ता घसीटते हुए नजर आरहा है। इस प्रकरण का वीडियो वायरल होने के बाद गौशाला के नोडल अधिकारी मुख्य पशु चिकित्सक अधिकारी विनीत पांडेय ने अपनी टीम के साथ गौशाला का निरीक्षण करने पहुंचे जहां उन्होंने गौशाला में बीमार गौवंश और मृतक गौंवंश की जानकारी ली।


मामला मीडिया में आने के बाद विनीत पांडेय ने बताया कि मैंने 4 बीमार गौंवंश देखें हैं। उन्होंने कहा, ''वायरल वीडियो में दिख रही मृत गाय का यह वीडियो पहले का लेकिन फिर भी इस मामले की जांच करवाई जा रही है जो भी दोषी है उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।''


बसरेहर की परौली रमायन गौशाला जोकि 118 बीघा 9.5 एकड़ में बनी हुई है इस गौशाला में 1500 हजार गौवंश इस समय मौजूद हैं। इससे पूर्व में भी ऐसे वीडियो और तस्वीरें देखने को मिलती रही हैं, लेकिन कार्यवाही के नाम पर खानापूर्ती हमेशा देखने को मिली।

बता दें, इटावा जनपद में 36 गौशाला संचालित है। 2019 की गणना के अनुसार जनपद में अब 138 गौवंशों की मौत का आंकड़ा पशु पालन विभाग बता रहा है जबकि हकीकत में यह आंकड़ा हजारो में पहुंच चुका है। जनपद में गौशालाओं, सड़क पर घूम रहे गौवंशों की संख्या 104777 है। जिनमें से 804 गौवंश मुख्यमंत्री की योजना के तहत लोग गौवंशों को पालने के लिए ले जा चुके हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story