×

Etawah News: दो फर्जी नर्सिंग होम किये गए सीज, स्वास्थ विभाग की इस कार्रवाई से मचा हड़कंप

Etawah News: इटावा जनपद के भरथना में संचालित नर्सिंग होम की जांच पड़ताल करने के लिए स्वास्थ विभाग की टीम ने छापामार कार्यवाही की।

Sandeep Mishra
Published on: 30 Jun 2022 5:08 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2022 5:09 AM GMT)
fake nursing home sealed
X

दो फर्जी नर्सिंग होम किये गए सीज (फोटो: सोशल मीडिया )

Etawah News: जिला मुख्यालय की स्वास्थ्य विभाग (Health department) की टीम लगातार फर्जी नर्सिंग होम (fake nursing home) के खिलाफ अभियान चला रही है। इस टीम ने जनपद भर में जारी अपने इस अभियान में अब तक आधा दर्जन नर्सिंग होम को सीज (fake nursing home sealed) कर कड़ी कानूनी कार्रवाही की है।

इटावा जनपद के भरथना में संचालित नर्सिंग होम की जांच पड़ताल करने के लिए स्वास्थ विभाग की टीम ने छापामार कार्यवाही की। भर्थना नगर के इटावा रोड़ स्थित मुहल्ला कृष्णा नगर और बकेवर रोड स्थित मुहल्ला राजागंज में अवैध रूप से संचालित दो नर्सिंग होम को सील कर दिया है।

फर्जी नर्सिंग होम के संचालन की मिल रहीं थीं शिकायतें

इटावा जनपद के नगर भरथना में अवैध रूप से संचालित प्राइवेट हॉस्पिटलों के संचालन की लम्बे समय से टीम को शिकायतें मिल रहीं थी। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग की मुख्यालय टीम ने छापामार कार्यवाही करते हुए कृष्णा नगर में अवैध रूप से संचालित बाबूराम मैमोरियल अस्पताल में संचालक द्वारा पंजीयन सम्बन्धी कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत नही कर पाने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस नर्सिंग होम को सीज कर दिया। इसके बाद टीम ने मुहल्ला राजागंज में अवैध रूप से संचालित गीतांजलि हॉस्पीटल के संचालक व स्टाफ को मुख्यालय से आयी स्वास्थ्य विभाग की टीम की छापेमार कार्रवाही की भनक लग गयी।इस नर्सिंग होम के संचालक व स्टाफ अपने अस्पताल में ताला जड़ कर फरार हो गये हालांकि स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम ने चारो तरफ से अस्पताल का निरीक्षण कर उसे भी सीज कर दिया।

भर्थना इलाके में संचालित कई फर्जी नर्सिंग होम

इटावा जनपद भरथना नगर क्षेत्र में काफी संख्या में प्राइवेट हॉस्पिटल संचालित हैं। इन फर्जी अस्पतालों का संचालन कर रहे हॉस्पिटल स्वामियों में स्वास्थ्य विभाग की ताबड़तोड़ छापामारी कार्यवाही से बुरी तरह हडकम्प मच गया है और झोलाछाप चिकित्सक समेत अस्पताल व हॉस्पिटल संचालक अपनी दुकानों में ताले लटका कर फरार हो गये।

मुख्यालय के स्वास्थ्य विभाग जांच टीम के नोडल अधिकारी चिकित्साधिकारी डा० प्रदीप गुप्ता व उपमुख्य चिकित्साधिकारी डा० अवधेश चन्द्र,लिपिक रिजवान अहमद ने भरथना कस्बा के पुलिस चौकी प्रभारी सत्यपाल सिंह, महिला उपनिरीक्षक अंशु मिश्रा के साथ छापामार कार्यवाही शुरू की है।

उपमुख्य चिकित्साधिकारी डा०अवधेश चन्द्र ने बताया कि बिना चिकित्सकों के अवैध रूप से संचालित बाबूराम मैमोरियल अस्पताल व गीतांजलि अस्पताल की शिकायत पहले से ही मिल रहीं थी। जिसके तहत छापामार कार्रवाही की गई है। बाबूराम मैमोरियल अस्पताल का जनरेटर चलता पाया गया और एक ही मरीज मौजूद था।

वहीं गीतांजलि अस्पताल को पहले से बन्द कर संचालक मौके से भाग जाने में सफल हो गया था। बाबजूद जांच पड़ताल में अस्पताल के पीछे की ओर जाकर देखा,तो दो ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर की पाइप लाइन अस्पताल के अन्दर की ओर जा रहीं थी। जबकि मौके पर खाली बोतलें व सिरेंज आदि इंजेक्शन की शीशियां पडी मिली हैं साथ ही मौके पर न तो कोई डॉक्टर था और न ही कोई कर्मचारी,जिसके कारण दोनों ही अस्पतालों को सीज किया गया है।

भर्थना तहसील में 5 नर्सिंग होम रजिस्टर्ड

नोडल अधिकारी के अनुसार भरथना नगर क्षेत्र में कुल पाँच अस्पतालों का ही पंजीयन है। जबकि भरथना क्षेत्र में कुकुरमुत्तों की तरह अस्पताल संचालित किये जा रहे हैं , जिनके विरुद्ध कार्रवाही होना जरूरी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story