×

Etawah: तालाबों पर भू-माफिया के कब्जे पर होगी सख्त कार्रवाई, योगी सरकार उठा रही कदम

Etawah: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने विधायकों को गांव गांव जाकर तालाबों के संरक्षण के लिये ग्रामीणों के बीच जागरूकता अभियान चलाने का काम शुरू करवा दिया है।

Sandeep Mishra
Published on 15 May 2022 10:20 AM GMT
Etawah News
X

Etawah: तालाबों पर कब्जा किया भू-माफिया के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Etawah: गर्मी के मौसम में लगातार वाटर लेवल गिरना अब सरकार के लिये एक खास चिंता का विषय बन गया है। इस गिरते वाटरलेवल की समस्या से निजात पाने के लिए अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) काफी गम्भीर कदम उठा रही है।

वाटरलेवल गिरने का मुख्य कारण

वाटरलेवल गिरने का मुख्य कारण पिछली सरकारों में भू-माफिया द्वारा गांव के तालाबों के अस्तित्व को ही खत्म कर दिया गया है। गांव में बने तालाब वर्षा के जल को संचय करने का काम करते थे, लेकिन इलाके के भू-माफिया ने इन तालाबों पर कब्जा कर उस पर अपने बड़े बड़े भवन तैयार कर लिए हैं। गांव के तालाबों में कब्जे की यह प्रक्रिया गत 1989 से शुरू हुई थी जो अब तक बदस्तूर जारी है।

सीएम ने दिए हैं खास निर्देश

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने इस बार सूबे में अपनी सरकार बनने के बाद गांव में भू-माफिया के कब्जों को काफी गम्भीरता से लिया है और उन्होंने अमृत सरोवर अभियान की उत्तर प्ररेश में शुरुआत की है। इस अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने विधायकों को गांव गांव जाकर तालाबों के संरक्षण के लिये ग्रामीणों के बीच जागरूकता अभियान चलाने का काम शुरू करवा दिया है।

तालाबों का किया जा रहा है जीर्णोद्धार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) तालाब के अभियान को अपनी मंजिल तक पहुंचाने के लिये इटावा की सदर भाजपा विधायक सरिता भदौरिया (Etawah Sadar BJP MLA Sarita Bhadauria) ने गांव गांव जाकर ग्रामीणों को अमृत महोत्सव अभियान (Amrit Mahotsav Campaign) के तहत तालाबों के प्रति जागरूक करना शुरू कर दिया है। भाजपा विधायक सरिता भदौरिया ने इटावा (Etawah Sadar BJP MLA Sarita Bhadauria) के बढ़पुरा ब्लॉक के ग्राम सितौरा में जाकर सरकार के अमृत महोत्सव अभियान के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि तालाब में वर्षा का जल संचयन होने से तालाब में वाटरलेवल का जो दवाब बनता है उससे वर्षा का जल सीधा धरती में जल स्रोतों के जरिये समाहित हो जाता है, जिससे धरती का वाटरलेवल बढ़ने लगता है। विधायक ने मौजूद ग्रामीणों से आह्वान किया कि उन सभी को वर्षा के जल का तलब में संचय करना चाहिए।

तालाबों पर कब्जा करने वाले भू-माफिया पर होगी कड़ी कार्रवाई

सदर भाजपा विधायक सरिता भदौरिया (Etawah Sadar BJP MLA Sarita Bhadauria) ने कहा कि सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) अब तालाबों के अस्तित्वों को बचाने की दिशा में बेहद गम्भीर है। इन लोगों ने अब तक पिछली सरकारों में तालाबों पर किये बैठे उनके खिलाफ अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

जनपद में 73 तालाब नए बनेंगे

बढ़पुरा ब्लॉक (Badhpura Block) के ग्रामीणों को भाजपा की सदर विधायक सरिता भदौरिया (Etawah Sadar BJP MLA Sarita Bhadauria) ने बताया कि उनके ब्लॉक में सूबे की योगी सरकार नए 73 तालाब बनाने जा रही है। इन नए तालाबों को बनाने का कार्य उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुरू कर दिया है।

तालाबों पर कब्जा करने वालों को किया जा रहा है सूचीबद्ध

सरकार के इस अमृत महोत्सव अभियान (Amrit Mahotsav Campaign) के मौके पर बढ़पुरा ब्लॉक प्रमुख गणेश राजपूत, दिनेश भदौरिया, एमपी सिंह तोमर, किसान मोर्चा के जिला मंत्री अशोक चौहान मौजूद रहे। सदर विधायक सरिता भदौरिया ने सभी ग्रामीणों को बताया कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इटावा समेत सभी जनपदों के जिला प्रशासन को यह सख्त निर्देश दिए हैं कि गांवों के तालाबों में कब्जा करने वाले भू-माफिया को सूचीबद्ध कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए व उनके कब्जों से तालाबों की भूमि को मुक्त करवाया जाए। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के इस निर्देश पर अब जिला प्रशासन ने गांव के तालाबों पर कब्जा करने वाले भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story