×

Etawah: मुख्यमंत्री योगी पूनम से बोले शाबास, CM से प्रशंसा पाने वाली महिला के बारे में जाने

Etawah: उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भरथना सरैया की रहने वाली पूनम ने कभी नहीं सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वह रूबरू होंगीं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उनसे सीधे संवाद कर उनका हालचाल जानेंगे।

Sandeep Mishra
Published on: 1 Jun 2022 4:53 AM GMT
Etawah ki poonam
X

इटावा की पूनम (फोटो-सोशल मीडिया)

Etawah: विद्युत सखी के रूप में बिजली विभाग में लोगों के बकाया बिल भुगतान करवाने के अपने प्रयास में पूनम ने प्रशसनीय काम किया है। कामकाजी महिलाओं के लिये वे अब एक प्रेणाश्रोत है।पूनम के विद्युत सखी के रूप में किये गए प्रयासों के कारण ही बिजली विभाग की अपने बकायेदारों से बिल की वसूली प्रगति के पथ पर अब अग्रसर है।

सीएम योगी ने पूनम को दी शाबासी

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भरथना सरैया (Bharthana Saraiya) की रहने वाली पूनम(Etawah ki poonam) ने कभी नहीं सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वह रूबरू होंगीं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उनसे सीधे संवाद कर उनका हालचाल जानेंगे। गत मंगलवार को लखनऊ में स्वयं सहायता समूह की लाभार्थी महिलाओं से सीधे संवाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री दोनों लोग मौजूद रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने पूनम से पूछा कि वे किस प्रकार काम कर रही हैं और उन्हें कितना मुनाफा हो रहा है? पूनम मुख्यमंत्री के इस सवाल से थोड़ा सा असहज हुई लेकिन उनके हौसले ने तुरंत ही जुबान पर जवाब ला दिया। उन्होंने कहा कि वह काफी उत्साहित हैं और प्रत्येक माह 13 लाख रुपये की वसूली कर रहीं हैं। इस पर सीएम योगी के मुंह से निकला शाबास।

महिलाओं के लिये पूनम बन रहीं है प्रेणाश्रोत, प्रतिमाह 10 से 12 हजार रूपये कमा रहीं हैं

इटावा जनपद के भरथना अन्तर्गत गांव सरैया के 850 घरों में बिजली बिल वसूली को लेकर पूनम अपने समूह की महिलाओं के साथ जुड़ी हुई हैं,और इस प्रयास के बल पर उन्हें प्रतिमाह 10 से 12 हजार रूपये कमीशन के रूप में मिल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने पूनम के इन प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पूनम निश्चित तौर पर आपने अपने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के साथ ही इटावा और उसके आसपास के जिलों की महिलाओं के लिए एक प्रेरक का काम कर रहीं हैं और देश में पूनम को विद्युत सखी के तौर पर इसी प्रेरणा के लिए चुना गया है।

(Etawah ki poonam)

विद्युत सखी पूनम ने सीएम और पीएम का आभार जताया

पूनम ने भी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम लेकर उनके द्वारा किए गए अन्य कामों की भी सराहना की। पूनम को देश की विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में विद्युत सखी के तौर पर लाभार्थी चयन में शामिल किया गया है।

सीएम के विशेष आग्रह पर पूनम को प्रदेश की राजधानी में बुलाया गया था

बीते मंगलवार को लखनऊ में हुए कार्यक्रम के लिए उन्हें विशेष तौर सीएम योगी के विशेष आग्रह पर लखनऊ ले जाया गया था। पूनम इस कार्यक्रम में शामिल होकर काफी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि उनके इस काम के बल पर देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री भी सराहना करेंगे ? 8 वर्षों में आयोजित हुए विभिन्न संवाद कार्यक्रम में जिले में पहला मौका था जब पूनम को प्रधानमंत्री संवाद करने का अवसर मिला।

पूनम के समूह को मिला 2 लाख 63 हजार कमीशन

विद्युत सखी पूनम के पति प्राइवेट नौकरी करते हैं। इससे परिवार को भरण पोषण ठीक से नहीं हो पाता है। पूनम 2019 में स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं और लोन लेकर सब्जी की दुकान लगायी। कुछ पैसे कमाये तो ललक जागी। इसी बीच 2020 में पावर कारपोरेशन व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बीच बिजली बिल वसूलने का करार हुआ।

इसमें मिशन की ओर से पूनम के स्वयं सहायता समूह में चयन हुआ। इसके बाद पूनम ने विद्युत सखी का प्रशिक्षण लिया और 16 नवंबर 2020 से बिजली बिल वसूली में जुट गयीं। अब तक एक करोड़ 83 लाख बिल वसूल चुकीं हैं और उनको 2 लाख 63 हजार कमीशन भी मिल चुका है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story