×

Etawah: विश्व लायन डे पर बढ़ा शेरों का कुनबा, शेरनी जेनिफर ने दिया शावक को जन्म

Etawah News: सफारी पार्क में एक बार फिर खुशियों ने दस्तक दी है। शेरनी जेनिफर ने एक खूब सूरत नन्हें शावक को जन्म दिया।

Sandeep Mishra
Published on: 12 Aug 2022 8:52 AM GMT
Etawah News
X

इटावा लाइन सफारी (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Etawah News: सफारी पार्क में एक बार फिर खुशियों ने दस्तक दी है। शेरनी जेनिफर ने एक खूबसूरत नन्हें शावक को जन्म दिया। जनपद इटावा का सफारी पार्क एशियाई शेरों का एशिया का पहला बड़ा प्रजनन केंद्र भी अब बन गया है, जिसमे शेरनी जेनिफर ने एक शावक को जन्म देकर इस सफारी पार्क को सबसे बड़ा प्रजनन केंद्र बनने का गौरव प्रदान किया है, वहीं दूसरी ओर शेरनी जेसिका भी गर्भवती है और वो भी जल्द ही एक बेटे को जन्म देकर मां बनेगी। यह खुश भरी खबर लायन सफारी के डिप्टी डायरेक्टर ए के सिंह ने दी है।

गमगीन माहौल के बाद मिली अपार खुशी

डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि, सफारी पार्क में हमारे ऐतिहासिक शेर रहे मनन के देहांत हो जाने के बाद से,जो माहौल गमगीन हो गया था अब शेरनी जेनिफर के द्वारा एक बच्चे के जन्म से खुशी में तब्दील हो गया है।डिप्टी डायरेक्टर ए के सिंह ने बताया कि हमारी सफारी की दो शेरनियां अभी गर्भवती थी जिसमे कल रात्रि एक शेरनी जेनिफर ने एक शावक को जन्म दिया है वहीं उम्मीद है कि, जेसिका तीन बच्चों को जन्म दे सकती है।

सफारी पार्क में शेरों की संख्या 18 हुई

डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि, 350 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले सफारी पार्क में इस समय 17 शेर,9 लेपर्ड,एक टाइग्रिस व 3 भालू मौजूद है। कुल शेरो की संख्या 18 है। जल्द ही एक शेरनी भी हमारी सफारी को गिरि नेशनल पार्क से और मिलेगी। उन्होंने बताया कि,इस समय सफारी में अमृत महोत्सव भी मनाया जा रहा है और पर्यटकों से सफारी भी गुलजार है। अच्छी आय भी हो रही है।

अन्य गर्भवती शेरनी की हो रही देख रेख

डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि अभी हम सभी हमारे अगले आने वाले नन्हे मेहमानो का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है और इसी क्रम में पल पल दोनो गर्भवती शेरनी के व्यवहार व खान पान पर हमारे सफारी कर्मचारियों द्वारा पैनी नजर भी रखी जा रही है। माँ जेनिफर व उसका नन्हा शावक दोनों स्वस्थ है नन्हा शावक इस समय अपनी माँ का दूध भी पी रहा है। उन्होंने विस्तार से जानकारी देकर बताया कि, बब्बर शेरनी जेनिफर की मेटिंग बब्बर शेर कान्हा से बीते 24 से 26 अप्रैल 2022 के मध्य हुई थी। उक्त बब्बर शेरनी की गभार्वस्था जांच हेतु सेम्पल आई. वी. आर.आई. बरेली भी भेजा गया था।

जेनिफर शेरनी को अलग वार्ड में रखा गया

रिपोर्टस के अनुसार जेनिफर शेरनी गभर्वती थी तथा उनकी रिपोर्ट्स के अनुसार बब्बर शेरनी को अलग सुरक्षित वार्ड में रखकर उसकी देखरेख की गयी जिसके लिए पृथक से कीपर एवं स्वीपर की तैनाती भी की गयी थी। सफारी पार्क के पशु चिकित्सक डा० राबिन सिंह यादव, डा० हर्षित मिश्रा एवं कम्पाउण्डर सुयश सचान समेत प्रत्येक टीम की 8-8 घंटे की तीन शिफ्टों में बब्बर शेरनी की निगरानी हेतु ड्यूटी लगायी गयी।

इससे पूर्व बब्बर शेरनी जेनिफर द्वारा एक नर शावक केसरी को अप्रैल-2020 को जन्म दिया जा चुका है। इसके अतिरिक्त इटावा सफारी पार्क की बब्बर शेरनी जैसिका द्वारा वर्ष 2016 में दो नर शावक सिम्बा एवं सुल्तान, वर्ष 2018 में एक नर शावक बाहुबली, वर्ष 2019 में एक नर व दो मादा शावक भारत, रूपा, सोना तथा वर्ष 2020 में दो मादा शावक गार्गी व नीरजा को जन्म दिया जा चुका है।

इतने हो चुके शेर इटावा सफारी में पार्क में

इस प्रकार कुल मिलाकर 10 शावक इटावा सफारी पार्क में अब तक पैदा हो चुके हैं। इस अवसर पर वन क्षेत्राधिकारी लॉयन सफारी अशोक कुमार निमेष भी मौजूद रहे। ज्ञातव्य है कि गिर सफारी, गुजरात के अतिरिक्त एशियाटिक बब्बर शेर का एकमात्र प्रजनन केन्द्र इटावा जनपद ही है। जहां इनका प्रजनन लगभग प्राकृतिक परिवेश में सम्पन्न हो रहा है। प्रजनन हेतु जोड़े बनाने से पूर्व इनका अनुवांशिक विश्लेषण यहां के बायोलाजिस्ट तथा वरिष्ठ पशु चिकित्सकों एवं उच्चाधिकारियों के द्वारा किया जाता है। जिससे कि इनकी आनुवांशिक गुणवत्ता यथावत बनी रहे। विदित हो कि,इटावा सफारी पार्क (पूर्व में शेर सफारी इटावा) उत्तर प्रदेश के इटावा में 350 हेक्टेयर मैं बना एशिया का सबसे बड़ा बब्बर शेर प्रजनन केंद्र भी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story