×

Etawah: इटावा सफारी पार्क के शेर मनन को हुआ स्किन कैंसर, 9 बच्चों के पिता का बचना मुश्किल

Etawah News: जनपद इटावा के सफारी पार्क में मनन शेर (Manan Lion) को स्किन कैंसर हो गया है, जिसका इलाज जारी है, लेकिन उसका बचना मुश्किल है।

Sandeep Mishra
Published on: 8 Jun 2022 9:08 AM GMT
Etawah: इटावा सफारी पार्क के शेर मनन को हुआ स्किन कैंसर, 9 बच्चों के पिता का बचना मुश्किल
X

मनन शेर (फोटो- न्यूजट्रैक)

Etawah News: जनपद इटावा के सफारी पार्क में 9 बच्चों के पिता को त्वचा कैंसर (Skin Cancer) हुआ है। अब उसका बचना मुश्किल है। हालांकि उसका इलाज विभाग के एक डॉक्टरों का पैनल कर रहा है। उसके बावजूद भी इटावा प्रशासन यह पक्के तौर पर दावा नहीं कर पा रहा है कि कैंसर पीड़ित मनन की जिंदगी बच जाएगी।

आइए जानते हैं कौन है मनन

सफारी पार्क के मनन शेर (Manan Lion) का जन्म गत 18 फरवरी 2008 में हुआ था। गत 11 अप्रैल 2014 को मनन शेर को गुजरात के जूनागढ़ सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क से इटावा सफारी लाया गया था। अब उस मनन शेर को त्वचा कैंसर हो गया है। उसके पैर के घुटने के पास एक गांठ है जिसे डॉक्टरों ने बताया है कि मनन के यह गांठ कैंसर की है। जिससे खून रिसता है। मनन शेर 9 बच्चों का पिता है।

त्वचा कैंसर से पीड़ित है मनन

इटावा के सफारी प्रशासन को गत 2018 वर्ष में मनन के कुल्हे पर एक गांठ दिखाई दी थी। जिससे लगातार खून रिस रहा था। 2018 से ही उसका इलाज शुरू हो गया। इस बीच सफारी प्रशासन ने उसकी इस गांठ का ऑपरेशन कराने की बात सोची लेकिन कोरोना काल होने की वजह से उसका ऑपरेशन नही कराया जा सका। लेकिन दवाओं की मदद से उसकी यह गांठ ठीक हो गयी। बाद में मनन के ट्यूमर होने की पुष्टि हुई। बाद में उसे एमिलेंटोइक मेलानुमा नामक बीमारी की पुष्टि हुई। यह बीमारी स्किन कैंसर होती है। इस बीमारी के ठीक होने की संभावना कम ही होती है।

सफारी में फिर लगा मौत का ग्रहण

सफारी पार्क के उप निदेशक एके सिंह भी यही कहते हैं कि शेर मनन को त्वचा कैंसर है। अब इस रोग से शेर मनन को बचाया जा सकेगा इस बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। उनकी बातों पर यदि यकीन करें तो मनन पर मौत का खतरा मंडराने लगा है। सफारी पार्क में अब तक 6 शावकों व पांच शेरनियों समेत 11 मौतें हो चुकीं हैं। अब मनन के त्वचा कैंसर की खबर से एक बार फिर इटावा की सफारी पार्क (Safari Park) पर मौत का चंद्रग्रहण लगता दिखाई देने लगा है।

मरने के करीब है शेर मनन

सफारी पार्क के उप निदेशक एके सिंह बताते हैं कि अब शेर मनन की उम्र 16 साल हो गयी है। उनका कहना है वैसे शेर की उम्र 14 से 17 वर्ष तक ही होती है। शेर मनन भी इस समय अपनी उम्र के अंतिम पड़ाव पर है। उन्होंने कहा कि उसे कैंसर जैसी बीमारी है। अब वह स्वस्थ हो पायेगा या नहीं यह कह पाना मुश्किल है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story