Etawah News: पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 750 कछुए के साथ चार तस्कर गिरफ्तार

Etawah News: जिले में वन्यजीवों की तस्करी करने वाले लोगों के खिलाफ लगातार वन विभाग की टीम कार्रवाई करते हुए दिखाई दे रही है। ऐसा ही कुछ गुरुवार को देर रात देखने को मिला ।

Ashraf Ansari
Published on: 26 Jan 2024 9:53 AM GMT
etawah news
X

इटावा में 750 कछुए के साथ चार तस्कर गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Etawah News: जिले में वन विभाग की टीम को एक पुलिस सफलता हाथ लगी है। वन विभाग की टीम ने मुखबिर की सूचना पर चेकिंग अभियान चलाते हुए चार तस्करो को गिरफ्तार करने का काम किया है। जिनके पास से सैकड़ों की संख्या में कछुए बरामद किए गए।

4 तस्करो को वन विभाग की टीम ने पकड़ा

इटावा जिले में वन्यजीवों की तस्करी करने वाले लोगों के खिलाफ लगातार वन विभाग की टीम कार्रवाई करते हुए दिखाई दे रही है। ऐसा ही कुछ गुरुवार को देर रात देखने को मिला जहां पर वन विभाग की टीम ने मुखबिर की सूचना के आधार पर एक गाड़ी को पकड़ा और उसके अंदर से 745 कछुए बरामद किए। वन विभाग की टीम के द्वारा पकड़े गए सभी कछु जिंदा बताई जा रहे हैं और उनको चार बोरियों में पैक कर कर ले जाने का काम किया जा रहा था। इस मामले में वन विभाग की टीम ने चार तस्करो को गिरफ्तार किया है जो की कछुओं की तस्करी कर रहे थे।

सुंदरी प्रजाति के बताए जा रहे कछुए

वन विभाग की टीम के द्वारा पकड़े गए कछुओं को लेकर डीएफओ अधिकारी अतुलकांत शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया है कि लगातार हमारी टीम वन्यजीवों की तस्करी करने वाले लोगों को गिरफ्तार करने का काम कर रही है। हमारी टीम ने 745 सुंदरी प्रजाति की कछुआ को पकड़ने का काम किया है जो की तस्करी के लिए तस्कर ले जा रहे थे। इस मामले में पता चला है कि यह लोग ज्यादातर तस्करी के लिए कछुओ को चीन बॉर्डर और बांग्लादेश की बॉर्डर पर ले जाते हैं जहां पर इनका सूप बनाकर मार्केट में बेचा जाता है।

इसी के साथ-साथ अगर इंडिया की बात की जाए तो यह लोग बंगाल में कछुआ को बेचने का काम करते हैं क्योंकि वहां पर लोग कछुए को खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन लोगों को सूचना चाहिए कि यह लोग बोलने वाले वन्यजीवों की हत्या कर रहे हैं लालच में आकर उनको करने का काम कर रहे हैं। इन लोगों ने गणतंत्र दिवस का दिन इसलिए चुना था क्योंकि इस दिन सभी अधिकारी और पुलिस व्यस्त होती है और यह बड़े आराम से इनकी तस्करी करने मे कामयाब हो जाते हैं। इनके खिलाफ वन्य जीव हत्या के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है और इनको जेल भेजने का काम किया जा रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story