×

Etawah News: नुमाइश पंडाल में 112 जोड़ों का हुआ विवाह, बरसाए गए फूल

Etawah News: यूपी के इटावा में नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 112 जोड़ों ने साथ फेरे लिए। इस दौरान जोड़ों ने एक साथ जीने मरने की कसमें खाई।

Ashraf Ansari
Published on: 7 March 2024 3:36 PM GMT
जीवन भर के लिए 107 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का दामन।
X

जीवन भर के लिए 107 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का दामन। (Pic: Newstrack)

Etawah News: यूपी के इटावा में नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 112 जोड़ों ने साथ फेरे लिए। इस दौरान जोड़ों ने एक साथ जीने मरने की कसमें खाई। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।

जीवन भर के लिए 107 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का दामन

इटावा जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 112 जोड़ो का प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में विवाह संपन्न हुआ। बताते चलें कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा गरीब कन्याओं का विवाह संपन्न कराया जाता है। इसी के तहत गुरुवार को नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन किया गया। जिसमें रजिस्ट्रेशन करवाने वाले 112 जोड़े पहुंचे। जहां प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ और उन्हें आशीर्वाद दिया गया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जोड़ों पर की फूलों की बारिश

नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन किया गया। जिसमें शामिल होने के लिए 112 जोड़े पहुंचे। जोड़ों ने साथ फेरे लेते हुए एक दूसरे का दामन थामा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री तरूण बाजपेई ने सामूहिक विभाग कार्यक्रम का उद्घाटन किया। विवाह संपन्न होने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लोगों ने जोड़ों के ऊपर फूलों की बारिश की। इस दौरान समाज कल्याण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार एक कन्या के विवाह में ₹51000 खर्च करती है। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में सीधे पहुंचाए जाते हैं, ₹10000 दान दहेज में खर्च किए जाते हैं और 6 हजार रुपए खानपान और अन्य काम में खर्च किए जाते हैं। सब मिलाकर सरकार एक कन्या पर 51 हजार रुपए उसके विवाह पर खर्च कर रही है। जो लोग शादी के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं वह इस कार्यक्रम में शिरकत करते हैं और सरकार उनकी शादी का खर्च उठाती है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story