×

Etawah News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत एक दूजे के हुए 158 जोड़े

Etawah News

Ashraf Ansari
Published on: 19 Feb 2024 12:55 PM GMT
Uttar Pradesh
X

mass marriage in Etawah source: Newstarck  

Etawah News: यूपी के इटावा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में 158 जोड़ों का वैदिक रीति रिवाजों के साथ प्रशासन की तरफ से विवाह कराया गया। सरकार हमेशा से ही असमर्थ गरीब परिवार की लड़कियों की मदद करती रहती है।

158 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का हाथ

इटावा जिले में समाज कल्याण विभाग के द्वारा समय-समय पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं का विवाह कराने का कार्य किया जाता है। अबकी बार भी समाज कल्याण विभाग के द्वारा गरीब कन्याओं का मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह करने का काम किया गया। बताते चलें कि भरथना इलाके के जवाहर रोड पर मौजूद खेल मैदान में आज मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। इस आयोजन के तहत 158 जोड़े कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे। जिनमें से तीन मुस्लिम जोड़े भी शामिल रहे। यहां एक तरफ साथ फेरे लिए गए तो दूसरी तरफ निकाह की रस्में पूरी की गई। वहीँ कार्यक्रम के दौरान भरथना में पूर्व में रही विधायक सावित्री कठेरिया, नगर पालिका अध्यक्ष गुल्लू यादव समेत कई अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। जहां पर उन्होंने जोड़ों को आशीर्वाद देकर शुभकामनाएं दी।

योजना के तहत खर्च होता है इतना रुपया

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराए जाने वाले कार्यक्रम में सरकार एक कन्या के विवाह में ₹51000 खर्च करती है। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में सीधे पहुंचाए जाते हैं, ₹10000 दान दहेज में खर्च किए जाते हैं और 6000 रुपए खानपान और अन्य काम में खर्च किए जाते हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और बाद में रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के बाद अप्रूवल मिलता है। अप्रूवल मिलने के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को अवगत कराया जाता है फिर सरकार शादी के दौरान खर्च होने वाली राशि का खर्चा खुद उठाती है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story