TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Etawah News: सरकारी स्कूल में निकला कोबरा, सांप को देखकर चिल्लाए बच्चे, वन विभाग की टीम ने पकड़ा

Etawah News: प्राथमिक विद्यालय कंपोजिट में रेखा देवी नाम की रसोइया भंडारण कक्ष के पास में जा रही थी तभी अचानक से उसकी नजर एक जहरीले सांप पर पड़ गई।

Ashraf Ansari
Published on: 25 Sep 2024 11:51 AM GMT
Etawah News ( Pic- Newstrack)
X

Etawah News ( Pic- Newstrack)

Etawah News: इटावा के एक स्कूल में बच्चों के पढ़ते समय अचानक से एक जहरीला सांप निकल आने के बाद स्कूल में बैठे बच्चे काफी डर गए। इसके बाद वन विभाग की टीम को सूचना दी गई। तब कहीं जाकर सांप का रेस्क्यू किया गया।

सांप को देखकर डर गया स्टाफ

बारिश का मौसम चल रहा है और ऐसे में जहरीले सांपों का बाहर निकलना आम बात हो गई है। इस मौसम सांपों के बिल में पानी भर जाता है और वह सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए रियाहशी स्थान पर पहुंच जाते हैं। जहां उनका सामना इंसानों से हो जाता है। ऐसा ही कुछ है आज सिविल लाइन इलाके में देखने को मिला जहां पर बने एक स्कूल में अचानक से जहरीला सांप निकल आया इसके बाद स्कूल के स्टाफ के साथ-साथ बच्चे काफी डर गए। बताते चलें कि नेशनल हाईवे 2 विचारपुर इलाके में बने प्राथमिक विद्यालय कंपोजिट में रेखा देवी नाम की रसोइया भंडारण कक्ष के पास में जा रही थी तभी अचानक से उसकी नजर एक जहरीले सांप पर पड़ गई।

जिसके बाद उसके हाथ पांव फूल गए। उसने तुरंत स्कूल के स्टाफ को इसकी जानकारी दी तो वही स्कूल के स्टाफ की तरफ से डायल 112 को पूरे मामले की जानकारी दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस के द्वारा वन विभाग की टीम और वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी को इसकी जानकारी दी गई। मौके पर पहुंचे डॉक्टर आशीष त्रिपाठी ने सांप को पकड़ने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया और 5 मिनट के अंदर जहरीले सांप को पकड़ने का काम किया गया।

वन्यजीव विशेषज्ञ ने दी सलाह

वन्य जीव विशेषज्ञ डॉक्टर आशीष त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्कूल के अंदर भारी संख्या में बच्चे मौजूद थे और साथ में शिक्षक भी मौजूद थे। रेस्क्यू अभियान चलाने से पहले सभी को किनारे कर दिया गया और किसी को पास आने नहीं दिया गया। रेस्क्यू करने के बाद बताया कि जिस सांप को पकड़ा गया है उसका नाम मेल स्पेक्टीकल कोबरा है। जिसकी लंबाई 4 फीट थी। वही बताया कि सांप अपने मुंह में चूहे को दबाए हुआ था जिसकी वजह से वह काफी सुस्त था।

ऐसे में उन्होंने बताया कि अगर आपके आसपास कहीं भी जहरीला सांप निकल आता है तो आप हमें सूचना कर सकते हैं। वहीं अगर किसी शख्स को जहरीला सांप काट लेता है तो आप इसके लिए बिल्कुल ना घबराए अपने नजदीकी जिला अस्पताल में पहुंचे जहां पर इमरजेंसी वार्ड में पहुंचने पर आपको कमर नंबर तीन में जाना होगा जहां आपको डॉक्टर को दिखाना होगा जिसके बाद आपका इलाज किया जाएगा। सांप के काटने पर आप किसी भी तरीके की लापरवाही ना बरतें हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story