Etawah News: पटाखा फैक्ट्री और पटाखा दुकानों का डीएम-एसएसपी ने किया निरीक्षण, दिए दिशा निर्देश

Etawah News: दिवाली के त्यौहार को देखते हुए जिले में अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए हैं। इधर, जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने गुरुवार को शहर के तमाम इलाकों में पटाखा फैक्ट्रियों और पटाखा दुकानों का निरीक्षण किया।

Ashraf Ansari
Published on: 10 Oct 2024 12:15 PM GMT
Etawah News: पटाखा फैक्ट्री और पटाखा दुकानों का डीएम-एसएसपी ने किया निरीक्षण, दिए दिशा निर्देश
X

Etawah News (Pic-Newstrack)

Etawah News: इटावा में आज जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पटाखा फैक्ट्री और पटाखा दुकानों का निरीक्षण किया।उन्होंने मौके का निरीक्षण किया और निर्देश भी दिए कि नियमों का पालन किया जाए।

नियमों का किया जाए पालन

इटावा जिले में दीपावली के त्यौहार को देखते हुए जिले में अधिकारी अलर्ट मूड पर आ गए हैं। यहां जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा के द्वारा शहर के तमाम इलाकों में बनी पटाखा फैक्ट्री और पटाखा दुकानों का गुरुवार को निरीक्षण किया गया। यहां पटाखा गोदाम में पहुंचकर मानक के अनुसार बनाए जाने वाले पटाखे को चेक किया गया तो वही पटाखे की दुकान में पहुंचकर दुकानदार से मुलाकात करते हुए उन्हें निर्देश दिए गए कि नियमों का हर हाल में पालन किया जाए। कोई भी बिना लाइसेंस के पटाखा नहीं बेचता पाया जाएगा। अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी जरूर की जाएगी।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

डीएम-एसएसपी के द्वारा पटाखा फैक्ट्री और पटाखा दुकानों का निरीक्षण किए जाने के दौरान कुछ दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। दिशा निर्देश देते हुए बताया गया है कि दुकान में कोई भी विद्युत उपकरण, बैटरी, तेल का लैंप या इसी प्रकार का कोई उपकरण नहीं होना चाहिए जिससे चिंगारी या आग पैदा हो सके। दुकान में पर्याप्त आईएसआई अनुमोदित अग्निशमन उपकरण होने चाहिए। दुकान में एक स्वतंत्र प्रवेश द्वार और आपातकालीन निकास होना चाहिए जो खुले स्थान की ओर जाता हो। दुकान में सभी बिजली के तारों को ठीक से लगाया जाना चाहिए और प्रभावी ढंग से सील किया जाना चाहिए, संचालित या यांत्रिक रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए। मुख्य स्विच या सर्किट ब्रेकर को परिसर के बाहर तुरंत सुलभ स्थान पर प्रदान किया जाना चाहिए। इन बातों पर सभी पटाखा फैक्ट्री और पटाखा बेचने वाले दुकानदारों को ध्यान देना चाहिए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story