×

Etawah News : पुलिस लाइन में बलवा मॉकड्रिल का हुआ आयोजन, दंगे से निपटने के लिए कराया गया रिहर्सल

Etawah News : यूपी के इटावा में पुलिस लाइन में बलवा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिसकर्मियों को बताया गया कि हम लोगों को किस तरीके से निपटना है और उस पर नियंत्रण काबू पाना है।

Ashraf Ansari
Published on: 29 May 2024 3:29 PM GMT
X

Etawah News (Photo - Newstrack)

Etawah News : यूपी के इटावा में बुधवार को पुलिस लाइन में बलवा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिसकर्मियों को बताया गया कि हम लोगों को किस तरीके से इससे निपटाना है और उस पर नियंत्रण पाना है।

यूपी के इटावा में हमेशा शांति व्यवस्था बनी रहे, किसी भी तरीके का माहौल खराब ना हो, अगर माहौल खराब होता है और दंगे पर स्थित आती है तो इटावा पुलिस किस तरीके से निपटेगी, जिसे लेकर पुलिस लाइन में बलवा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें तरह-तरह के रिहर्सल किए गए। दंगे से निपटने के लिए उपाय बताए गए। मॉक ड्रिल के दौरान प्रयुक्त होने वाले उपकरणों बॉडी प्रोटेक्टर, हेलमेट, डंडा, टियर गैस गन, कंसील्ड, रबर बुलेट, फायर ब्रिगेड इत्यादि के साथ संपूर्ण बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया।

एसपी ने मॉक ड्रिल के बारे में दी जानकारी

पुलिस लाइन में बलवा मॉक ड्रिल का आयोजन किए जाने के बारे में अपर पुलिस अधीक्षक अपराध सुबोध गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि समय-समय पर बलवा ड्रिल का आयोजन किया जाता रहा है, जिससे अगर कभी स्थिति खराब होती है तो उस पर किस तरीके से कंट्रोल पाया जा सके, इस पर पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है। ट्रेनिंग में यूपी पुलिस के सभी जवान मौजूद रहते हैं और उन्हें बताया जाता है कि फर्स्ट लेवल में हम लोगों को किस तरीके से माहौल पर कंट्रोल पाना है, लोगों को कैसे समझना है। इसके बाद सेकंड लेवल आता है, इसी तरीके से थर्ड लेवल आता है और फिर स्थिति पर नियंत्रण पाया जाता है।

पुलिस कर्मियों को बताया गया कि किस तरीके से वह है इस स्थिति में कैसे निपेंगे। इस दौरान क्षेत्राधिकारी नगर अमित सिंह, क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर विवेक जावला, क्षेत्राधिकारी भरथना अतुल प्रधान, क्षेत्राधिकारी सैफई शैलेन्द्र प्रताप गौतम, क्षेत्राधिकारी चकरनगर नागेन्द्र चौबे, समेत अन्य पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story