×

Etawah: बच्चों के घर से भागने पर SSP ने माता-पिता को दिए टिप्स, बोले- बच्चों के गुस्से पर ऐसे करें कंट्रोल

Etawah News: इटावा जिले में पुलिस लगातार उन परिवार के लोगों को खुशियां लौटाने का काम कर रही है, जिनके बच्चे अपने माता-पिता से नाराज होकर घर छोड़कर चले जाते हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार को देखने को मिला।

Ashraf Ansari
Published on: 17 Jan 2024 2:00 PM GMT
Etawah News
X

 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा माता-पिता और बच्ची के साथ (Social Media) 

Etawah News: यूपी के इटावा में एसएसपी संजय कुमार वर्मा (SSP Sanjay Kumar Verma) ने जिले में घर छोड़कर भाग रहे बच्चों के माता-पिता को कुछ सुझाव दिए। अगर, बच्चों के माता-पिता उन हमारे द्वारा बताए गए नियमों को मानते हैं तो बच्चे घर से कम भागेंगे।

'ऑपरेशन मुस्कान' की सफलता, बरामद हुई 5 साल की बच्ची

इटावा जिले में पुलिस लगातार उन परिवार के लोगों को खुशियां लौटाने का काम कर रही है, जिनके बच्चे अपने माता-पिता से नाराज होकर घर छोड़कर चले जाते हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार (17 जनवरी) को देखने को मिला। यहां एक बच्ची के घर से चले जाने को लेकर पुलिस से उनके माता-पिता ने शिकायत की थी। जिसके बाद पुलिस ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया। गुमशुदा बच्ची को बरामद कर लिया। पुलिस टीम को मिली गुमशुदा बच्ची को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने अपने कार्यालय पर बच्ची के माता-पिता को बुलाया। उन्हें बच्ची सुपुर्द कर दी। इस दौरान बच्ची को पाकर बच्ची के माता-पिता काफी खुश दिखे। इस दौरान उन्होंने एसएसपी का दिल से धन्यवाद किया।

एसएसपी ने बच्चों के माता-पिता को दिए सुझाव :

इटावा में बच्चों द्वारा घर छोड़कर जाने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिसके मद्देनजर एसएसपी ने संजय कुमार वर्मा ने बच्चों के माता-पिता को कुछ सुझाव दिए। उन्होंने कुछ नियम बताए हैं जिसका अगर लोग पालन करते हैं तो उनके बच्चे घर से नहीं भागेंगे।

1. बच्चे के गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले गुस्से का कारण समझना चाहिए। उसके अनुरूप व्यवहार करना चाहिए। अगर, आपका बच्चा किसी चीज को लेकर गुस्सा कर रहा है, तो आपको उन्हें प्यार से समझाना चाहिए ।

2. अगर आपका बच्चा बिना किसी कारण के गुस्सा कर रहा है, तो उसे थोड़ी देर अकेला छोड़ दें ।

3. अगर दोस्तों से अलग होने पर या घर बदलने के कारण बच्चे में गुस्सा है, तो आप उनसे प्यार से बात करें और उन्हें नये दोस्त बनाने में मदद करें ।

4. बच्चे को कभी मारें नहीं, इससे वह और अधिक चिड़चिड़े हो सकते हैं ।

5. अगर बच्चे को कोई बीमारी है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और इलाज करवाएं ।

6. मेले, बाजार, किसी कार्यक्रम अथवा भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाते समय अपने बच्चो का विशेष ध्यान रखें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story