Etawah News: 'नागिन' देख घरवालों के उड़े होश, वन्य जीव विशेषज्ञ ने किया रेस्क्यू

Etawah News: रणवीर सिंह सोनी के घर अलमारी के पीछे छिपी बैठी नागिन निकल आई। जिसके बाद पूरा परिवार दहशत में आ गया। नागिन को पकड़ने के लिए वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी को सूचना दी गई।

Ashraf Ansari
Published on: 4 Oct 2024 2:30 PM GMT (Updated on: 4 Oct 2024 2:52 PM GMT)
The family was shocked to see the Naagin, wildlife expert rescued it
X

 'नागिन' देख घरवालों के उड़े होश, वन्य जीव विशेषज्ञ ने किया रेस्क्यू: Photo- Newstrack

Etawah News: इन दिनों जगह-जगह पर जहरीले सांप निकलने के मामले सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के जनपद इटावा में एक घर के अंदर एक खतरनाक सांप की प्रजाति नागिन निकल आने के बाद परिवार के लोगों में हड़कंप मच गया। इसकी जानकारी वन्य जीव शिक्षक आशीष त्रिपाठी को दी गई। जिसके बाद नागिन को पकड़ लिया गया।

नागिन को देख घबरा गया परिवार

घरों में निकलने वाले सांपो को समय रहते घटनास्थल पर पहुंचकर वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी सांप को सुरक्षित पकड़ने का काम कर रहे हैं और लोगों की जहरीले सांपों से जान बचा रहे हैं। ऐसा ही कुछ फ्रेंड्स कॉलोनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत ब्रह्म नगर मोहल्ले में देखने को मिला। यहां रहने वाले रणवीर सिंह सोनी के घर अलमारी के पीछे छिपी बैठी नागिन निकल आई। जिसके बाद पूरा परिवार दहशत में आ गया।



नागिन को पकड़ने के लिए वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही आशीष त्रिपाठी मौके पर पहुंच गए जहां पर उन्होंने कड़े प्रयासों के बाद नागिन को पकड़ लिया और जंगल में ले जाकर सुरक्षित छोड़ दिया।

सांप निकलने पर तुरंत दें सूचना

घर के अंदर निकले जहरीले सांप को लेकर आशीष त्रिपाठी ने बताया कि घर के अंदर जहरीला सांप निकलने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद तुरंत मौके पर पहुंचे, जहां पर मैंने जहरीले सांप को रेस्क्यू किया। मैं लोगों से अपील करता हूं कि अगर किसी के भी घर में कभी भी जहरीला सांप निकल आता है तो ऐसे में आप बिल्कुल ना घबराए और ना ही सांप को मारने की कोशिश करें। अगर गलती से सांप आपको काट भी लेता है तो आप घरेलू उपाय मत करें और जल्द से जल्द पाने नजदीकी जिला अस्पताल में पहुंचकर अपना इलाज कराएं।

अक्सर देखा जाता रहा है कि घरेलू उपाय के दौरान लोगों की मौत तक हो जाती है। इन उपाय से आप लोग सावधान रहें और अस्पताल में पहुंचकर एंटी वेनम का इंजेक्शन लगवाएं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story