Etawah: PFMS की ID का दुरुपयोग करने और फर्जी फर्म के मामले में चार गिरफ्तार

Etawah: जिले में पीएफएमएस सिस्टम के साथ छेड़छाड़ करना चार अभियुक्तों को महंगा पड़ गया। इस मामले में गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों को पुलिस ने जेल भेजा।

Ashraf Ansari
Published on: 22 Oct 2024 10:21 AM GMT
Etawah News
X

पीएफएमएस की आईडी का दुरुपयोग करने के मामले में चार गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Etawah News: जिले में सिविल लाइन पुलिस के द्वारा चार ऐसे अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का काम किया गया है जिन लोगों ने पीएफएमएस सिस्टम की आईडी चेंज कर उसमें दुरुपयोग करने का काम किया था। इस मामले में पकड़े गए अभियुक्तों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की।

पंचायत राज अधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाई

इटावा जिले में पीएफएमएस सिस्टम के साथ छेड़छाड़ करना चार अभियुक्तों को महंगा पड़ गया। इस मामले में गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों को पुलिस ने जेल भेजा। बताते चलें कि सिविल लाइन थाने पर 12 अप्रैल 2024 जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह पुत्र करन सिंह तैनाती विकास भवन इटावा द्वारा तहरीरी सूचना दी गयी कि पीएफएमएस पोर्टल पर अंजीष कुमार खाता संख्या-5515891905 नाम की अराजक फर्म द्वारा एडमिन आईडी का दुरूपयोग करते हुये विकास खण्ड भरथना में यह फर्म फीड कर दी गयी एवं ग्राम प्रधान का नाम हटाकर अपना मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी फीड की गयी।

अराजक फर्म द्वारा ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान के मोबाइल एवं ई-मेल आईडी इसलिये बदले गये जिससे उनके मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी पर ओ.टी.पी न पहुँचे और स्वयं के मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी पर ओ.टी.पी प्राप्त कर फर्म के द्वारा अनाधिकृत रूप से पीएफएमएस की धनराशि को प्राप्त करने के कई प्रयास किये गये। इस मामले को सिविल लाइन पुलिस के द्वारा गंभीरता लेना शुरू कर दिया गया। पुलिस को पता चला कि आरोपी सहारनपुर में मौजूद है। जिसके बाद पुलिस इटावा से रवाना होकर जनपद सहारनपुर पहुंची जहां थाना देवबन्द क्षेत्रान्तर्गत अभियुक्त विपिन कुमार को ग्राम दुगचाड़ा से, अभियुक्त विकुल चौधरी को थाना देवबन्द क्षेत्रान्तर्गत ग्राम गंगदासपुर एवं अभियुक्त रजनेश को जनपद सहारनपुर के थाना देवबन्द क्षेत्रान्तर्गत ग्राम दुगचाड़ा से समय 16.45 बजे गिरफ्तार किया गया। जनपद इटावा के डीपीएम पद पर तैनात दीपक कुमार को समय करीब रात्रि 01.50 बजे गिरफ्तार किया गया।

पकड़े गए आरोपियों ने कबूला अपना जुर्म

पकड़े गए आरोपियों को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे पुलिस के द्वारा चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। जिनके मामले में थाने में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये अभियुक्त रजनेश से पूछताछ करने पर उसने बताया गया कि वह डीपीओ कार्यालय सहारनपुर में सफाई कर्मी के पद पर तैनात है एवं कम्प्यूटर का कार्य भी देखता है । उसने विकुल चौधरी से दूसरे की आईडी से सिम मंगायी थी तथा विकुल चौधरी ने उसी के गांव के पास रहने वाले विपिन से सिम लाकर दी थी एवं जनपद इटावा के डीपीएम दीपक ने दोनों ग्राम पंचायतों के पीएफएमएस की जनपद इटावा के एडमिन आईडी व पासवर्ड भेजे थे।

जिससे मैने एसएनए (सिंगल नोडल अकाउण्ट) पर जनपद इटावा की सभी ग्राम पंचायतो पर धनराशि का आवंटन देखा। जिससे मेरे मन में लालच आ गया और मैंने आईडी पासवर्ड बदल दिये और फर्जी अकाउण्ट लेकर पीएफएमएस के बिल बाउचर ऑनलाइन बनाकर भुगतान का प्रयास किया, परन्तु डिजिटल सिग्नेचर उपलब्ध ना होने के कारण भुगतान नही हो पाया। उसके अगले दिन मेरे पास जनपद सहारनपुर के डीपीआरओ आलोक शर्मा का फोन आया और इटावा की ग्राम पंचायतों का फीड होने की जानकारी की गयी जिससे मुझे लगा कि उन्हे शक हो गया है। इसी कारण मैनें कम्प्यूटर के साथ साथ सभी उपकरणों को जला दिया। वहीं पकड़े गए आरोपियों को पुलिस के द्वारा जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाने का काम किया गया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story