×

Etawah Lion Safari: लायन सफारी में फिर दौड़ी खुशियां, फिर से बड़ा शेरों का कुनबा

Etawah Lion Safari: जिले में बनी सफारी पार्क में फिर से शेरों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई देने लगा है। सफारी पार्क के बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में 12 दिसंबर 2020 को जन्मी शेरनी नीरजा ने पहले बार 4 शावकों को जन्म दिया है।

Ashraf Ansari
Published on: 1 Jun 2024 8:35 AM GMT
etawah news
X

इटावा लायन सफारी में शेरनी नीरजा ने दिया चार शावकों को जन्म (न्यूजट्रैक)

Etawah Lion Safari: यूपी के इटावा में बनी लायन सफारी में एक बार फिर से एक खुशियां देखने को मिली है। यहां एक शेरनी ने 4 बच्चों को जन्म दिया है। जिसके बाद से सफारी पार्क का स्टाफ काफी खुश है।

शेरनी नीरजा ने 4 शावकों को दिया जन्म

इटावा जिले में बनी सफारी पार्क में फिर से शेरों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई देने लगा है। सफारी पार्क के बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में 12 दिसंबर 2020 को जन्मी शेरनी नीरजा ने पहले बार 4 शावकों को जन्म दिया है। बताते चले कि शेरनी नीरजा की मेटिंग गुजरात से आये नर शेर कान्हा से 12 फरवरी से 15 फरवरी 2024 के मध्य हुयी थी।

शेरनी नीरजा ने बीती रात्रि में तीन शावकों को जन्म दिया है। प्रथम शावक रात्रि 09.50 बजे, दूसरा शावक रात्रि 10.51 बजे पर तथा तीसरा शावक आज प्रातः 03.17 बजे पर हुआ। प्रातः 10.50 बजे पर चौथे शावक ने भी जन्म लिया जिसमें कोई हरकत नहीं है। शेरनी नीरजा व तीन नवजात शावक स्वस्थ है। चूंकि शेरनी नीरजा ने पहली बार शावकों को जन्म दिया है इसलिए अभी पूरी तरह से वह शावकों को अपना दूध नहीं पिला पा रही है परन्तु वह सभी शावकों का भरपूर ध्यान रख रही है तथा शावक मां का दूध पीने के लिए निरन्तर प्रयास कर रहे है।


CCTV कैमरों की नजर से नवजात शावकों पर रखी जा रही नजर

शेरनी नीरजा के द्वारा 4 शावकों को जन्म देने के बाद नई सफारी प्रशासन काफी खुश है। सफारी को लोग नहीं चाहते हैं कि शावको को किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी आए। जिसको लेकर सीसीटीवी कैमरे की नजर से शेरनी नीरजा और उसके नवजात शावको पर लगातार नजर रखी जा रही है। वहीं स्वास्थ्य एवं व्यवहार पर सफारी पार्क के सलाहकार डा. सीएन भुवा, पशुपालन विभाग, उत्तर प्रदेश के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. आरके सिंह एवं सफारी पार्क के पशु चिकित्सक डा. रोबिन सिंह यादव एवं डा. शैलेन्द्र सिंह द्वारा सतत निगरानी रखी जा रही है। सफारी पार्क में नवजात शावकों के जन्म लेने से वर्तमान में बब्बर शेरों की संख्या 16 हो गयी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story