×

Etawah News: सैफई में बनेगा मुलायम सिंह यादव का स्मारक स्थल, अखिलेश बोले-संघर्ष के बाद ही नेताजी बने धरतीपुत्र

Etawah News: इटावा में मुलायम सिंह यादव की जयंती के मौके पर पूरा यादव परिवार सैफई पहुंचा। जहां पर धरतीपुत्र मुलायम सिंह की जयंती मनाई गई।

Ashraf Ansari
Published on: 22 Nov 2023 12:10 PM GMT
etawah news
X

इटावा में बनेगा मुलायम सिंह यादव स्मारक स्थल (न्यूजट्रैक)

Etawah News: इटावा में मुलायम सिंह यादव की जयंती के मौके पर पूरा यादव परिवार सैफई पहुंचा। जहां पर धरतीपुत्र मुलायम सिंह की जयंती मनाई गई। इस दौरान भारी संख्या में मुलायम सिंह यादव को चाहने वाले लोग भी मौके पर मौजूद रहे।

मुलायम सिंह यादव को लेकर अखिलेश ने कही बात

धरतीपुत्र के नाम से कहे जाने वाले स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव की आज जयंती यादव परिवार सैफई में मना रहा है। इस दौरान जयंती के मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें समाजवादी पार्टी के सभी दिग्गज नेता कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस दौरान सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि नेताजी को आज हम सब याद कर रहे हैं। नेता जी को न सिर्फ नेताजी के नाम से जाना जाता था बल्कि उन्हें धरतीपुत्र के नाम से भी लोग जानते थे। नेताजी देश के किसी भी कोने में गए हो वह कभी भी सैफई को नहीं भूले और न ही सैफई के लोगों को भूले हैं। यहां पर उन्हीं के नाम का स्मारक बनवाया जा रहा है। आगे कहा कि नेताजी ने धरती पर संघर्ष किया और चोट खाने के बाद ही धरती पुत्र बने। अखिलेश ने आगे कहा कि लोगों ने नेताजी के स्मारक स्थल को लेकर कई सुझाव दिए थे कहा था कि उनका स्मारक स्थल लखनऊ में बनना चाहिए लेकिन मैंने उन्हें बताया कि नेताजी ने जहां से राजनीति शुरू की जहां पर खेल कर बड़े हुए जहां पर पैदा हुए वहीं पर उनका स्मारक स्थल बनकर तैयार होगा।

नेता जी को लेकर डिंपल यादव ने कही बात

मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की सांसद और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मुलायम सिंह यादव के स्मारक स्थल के कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंची। जहां पर उन्होंने कहा कि नेता जी के बताए हुए रास्ते पर हम सभी को हमेशा चलना चाहिए। क्योंकि नेताजी ने हमारे लिए बहुत कुछ किया है आज हम उनको याद कर रहे हैं और उनकी याद में स्मारक स्थल बनवा रहे हैं।

मुलायम सिंह यादव को लेकर शिवपाल ने कही बात

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कार्यक्रम में पहुंचकर कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा है कि वैसे तो नेताजी हमारे बड़े भाई थे लेकिन उन्होंने मुझे पढ़ने का काम किया है वह हमारे गुरु भी थे। उन्होंने जनता के लिए काफी संघर्ष किए हैं। जनता के लिए हमेशा लड़ाई लड़ी है। हर मजलूम की मदद करने का काम किया है। इसीलिए आज सभी लोग नम आँखों से नेताजी को याद कर रहे हैं। और उनकी याद में स्मारक स्थल बनेगा।

रामगोपाल बोले सुरजीत की वजह से मुलायम सिंह नहीं बने प्रधानमंत्री

सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने मंच पर खड़े होकर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव को नाम आंखों से याद किया और कहा कि उनकी याद में सैफई में एक बड़ा स्मारक स्थल बनाया जा रहा है। आगे कहा कि मुलायम सिंह यादव जब भी किसी भी चुनाव को लड़ते थे या फिर लड़वाना चाहते थे तो मुझे राय जरूर लेते थे। मुझे पता है कि जसवंत नगर में चुनाव लड़वाने की बात आई थी तो मैंने सीधे-सीधे शिवपाल का नाम लिया था। जब मैनपुरी में मुलायम सिंह यादव ने सीट से इस्तीफा दिया था तब वहां पर चुनाव लड़वाने की बात आई तो मैंने अखिलेश का नाम लिया था। तब नेताजी ने कहा था कि अगर मैं अखिलेश को चुनाव लड़वाता हूं तो लोग कहेंगे कि परिवार का शख्स से चुनाव लड़ रहा है।

तो मैंने उनसे कहा था कि भगवान शिव को भी लोग मानते हैं और उनके बेटे को भी मानते हैं तो आप अखिलेश को चुनाव जरूर लड़वाये। और अखिलेश चुनाव लड़े और वहां से जीत कर भी है। मुझे पता है कि जब नेताजी को देश का प्रधानमंत्री बनाने की तैयारी चल रही थी तो सुरजीत की वजह से नेताजी प्रधानमंत्री बनने से रह गए हैं। क्योंकि सुरजीत ने कहा था कि 90 फीसदी समर्थन मुलायम सिंह यादव के पास में है। लेकिन जब उन्हें प्रधानमंत्री बनाने की बात आई तो सुरजीत मास्को चले गए। जिसके वजह से नेताजी प्रधानमंत्री नहीं बन पाए। लेकिन कुछ लोगों ने अफवाह उड़ाई की लाल यादव और शरद यादव यह कह रहे हैं कि अगर नेताजी प्रधानमंत्री बन गए तो मैं आत्महत्या कर लूंगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं था सभी लोग नेताजी के समर्थन में थे। नेताजी से लोग हमेशा से प्यार करते रहे हैं और आगे भी हमेशा करते रहेंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story