×

Etawah News: विधायक ने नवनिर्मित साइबर क्राइम थाने का फीता काटकर किया उद्घाटन

Etawah News: इटावा में साइबर क्राइम के मामलों पर रोकथाम लगाने के लिए नवनिर्मित साइबर क्राइम थाने का आज फीता काटकर उद्घाटन किया गया।

Ashraf Ansari
Published on: 28 Feb 2024 12:50 PM GMT
Uttar Pradesh
X

साइबर क्राइम थाने का उद्घाटन source: Newstrack 

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा में साइबर क्राइम के मामलों पर रोकथाम लगाने के लिए नवनिर्मित साइबर क्राइम थाने का आज फीता काटकर उद्घाटन किया गया। अब साइबर क्राइम पर मजबूती के साथ शिकंजा कसा जाएगा। इस साइबर क्राइम थाने का लाभ लोगों को मिलेगा और साइबर अपराधों में कमी आयेगी।

वर्चुअल तरीके से हुआ लोकार्पण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा बुधवार को नवसृजित 57 साइबर थानों और प्रदेश के थानों पर स्थापित की गई साइबर सेल का ऑनलाइन वर्चुअल लोकार्पण किया गया। वहीँ इटावा में भी पुलिस लाइन में नवनिर्मित साइबर सेल थाने का उद्घाटन करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की सदर विधायक सरिता भदौरिया पहुंची। जहां पर उन्होंने डीएम-एसएसपी की मौजूदगी में फीता काट कर नवनिर्मित साइबर सेल थाने का उद्घाटन किया। वहीँ उन्होंने बताया कि प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा नवनिर्मित साइबर सेल थानो का उद्घाटन कराया गया है। जिससे ऑनलाइन ठगी के मामलों पर रोक लग सकेगी। वहीं जनपदीय साइबर थाना के साथ-साथ जनपद के समस्त थानों पर साइबर सेल को भी स्थापित किया गया है। जिससे अगर कोई ठगी का शिकार होता है तो वह नजदीकी थाने में पहुंचकर साइबर सेल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। जिसकी हमारी पुलिस पूरी तरह मदद करेगी।

साइबर थाना पर इन मामलों पर होगी कार्रवाई

पुलिस लाइन में साइबर थाने का उद्घाटन किए जाने के बाद समस्त थानों पर स्थापित किए गए साइबर सेल को लेकर बताया गया है कि यहां वही मामले दर्ज होंगे जो कि साइबर ठगी से जुड़े होंगे। जैसे की हैकिंग, ऑनलाइन ठगी, फिशिंग, स्पैम ईमेल, रैनसमवेयर, पोर्नग्राफी, ऑनलाइन ब्लैकमेल एवं इसी प्रकार के अन्य आपराध साइबर क्राइम के अंदर आते हैं। इस तरह की कोई भी समस्या होने पर आप अपने जिले के साइबर थाना में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आप cybercrime.gov.in/ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप 1930 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपने नजदीकी थाने पर भी आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। UPCOP APP के माध्यम से भी आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।जनपदीय साइबर थाना पर शिकायत दर्ज कराये। शिकायत के बाद मामले की जांच की जाएगी। शिकायत दर्ज करने के बाद समय रहते शिकायत का निष्पादन भी किया जाएगा। आप लोग बस इस बात ध्यान रखें कि अगर आपके पास कोई भी अनजान नंबर से कॉल आती है और आपसे बैंक से जुड़ी जानकारी या फिर ओटीपी मांगी जाती है या फिर आपसे एटीएम का नंबर मांगा जाता है तो आप लोग बिल्कुल न दें। अगर आप बैंक से जुड़ी जानकारी और ओटीपी देते हैं तो आपके खाते में जमा रकम भी निकाली जा सकती है। ऐसे में आप लोग इन सब बातों का ध्यान रखे और सावधान रहें।


Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story