Etawah News: साइबर पाठशाला में विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

Etawah News: छात्रों को जागरूक करते हुए बताया कि वह किसी भी अंजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को रिसीव न करें। वीडियो कॉल उठाते समय सावधानी बरतें।

Ashraf Ansari
Published on: 22 May 2024 8:41 AM GMT
Etawah News
X

Etawah News (Pic: Newstrack)

Etawah News: यूपी के इटावा में पुलिस द्वारा बुधवार को साइबर पाठशाला का आयोजन किया गया। जहां स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को साइबर ठगी से बचने के लिए उनको कई उपाय बताए गए और उनसे उन पर अमल करने की अपील भी की गई।

साइबर ठगी के मामलों पर पुलिस लगातार लगा रही रोक

देश में आए दिन लोग साइबर ठगी का कहीं ना कहीं शिकार हो जाते हैं। उनकी एक छोटी सी लापरवाही उनको मुसीबत में डाल सकती है और उनके खाते से जमा रकम को निकाल सकती है। वहीं ऐसे मामले उत्तर प्रदेश में भी देखने को हमेशा मिलते रहे हैं। इन मामलों से जनता को बचाने के लिए इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा के द्वारा लगातार लोगों से अपील की जाती रही है कि आप लोग साइबर ठगी के मामलों से बचकर रहे। इसी के साथ-साथ उनकी पुलिस लगातार ऐसी स्थान पर पहुंचती है जहां नौजवान मौजूद हो और जिनको साइबर ठगी की मामलों के बारे में जानकारी दी जाए। जिससे वह साइबर ठगी का शिकार होने से बच सकें।


साइबर ठगी का शिकार होने से बचने के लिए बताए गए उपाय

बकेवर इलाके में बने जनता इंटर कॉलेज में आज साइबर पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमे प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार शर्मा द्वारा छात्रों को जागरूक करते हुए बताया कि वह किसी भी अंजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को रिसीव न करें। वीडियो कॉल उठाते समय सावधानी बरतें। अनजान व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले वीडियो कॉल के सामने कभी भी अपना चेहरा कैमरे के सामने न लाए। ओटीपी और पासवर्ड किसी को न बताएं। केवाईसी के लिए कोई व्यक्ति आपको फोन करता है तो उसको ओटीपी, पैन नंबर और पासवर्ड न बताएं। अनजान लिंक पर क्लिक न करें। इस तरह की सावधानी बरतने के साथ ही ऑनलाइन होने वाली ठगी से बच सकते हैं।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story