Etawah News: घर में अचानक से निकल आई नागिन, परिवार वालों के उड़ गए होश

Etawah News: इटावा जिले में लगातार जगह-जगह पर जहरीले सांप निकलने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को बचाने के लिए वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी समय रहते, उनके बीच पहुंचकर सांप को सुरक्षित पकड़ने का काम कर रहे हैं और लोगों की जहरीले सांपों से जान बचा रहे हैं।

Ashraf Ansari
Published on: 4 Oct 2024 4:10 PM GMT
Etawah News
X

Etawah News

Etawah News: इटावा में एक घर के अंदर नागिन निकल आने के बाद परिवार के लोगों में हड़कंप मच गया। इस मामले की जानकारी वन्य जीव शिक्षक आशीष त्रिपाठी को दी गई। जिसके बाद नागिन को पकड़ने का काम किया गया।

नागिन को देख घबरा गया परिवार

इटावा जिले में लगातार जगह-जगह पर जहरीले सांप निकलने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को बचाने के लिए वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी समय रहते, उनके बीच पहुंचकर सांप को सुरक्षित पकड़ने का काम कर रहे हैं और लोगों की जहरीले सांपों से जान बचा रहे हैं। ऐसा ही कुछ फ्रेंड्स कॉलोनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत ब्रह्म नगर मोहल्ले में देखने को मिला। यहां रहने वाले रणवीर सिंह सोनी के घर अलमारी के पीछे छिपी बैठी नागिन निकल आई। जिसकी बात पूरा परिवार दहशत में आ गया। नागिन को पकड़ने के लिए वन्य जीव विशेषज्ञ आशीष त्रिपाठी को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही आशीष त्रिपाठी मौके पर पहुंच गए जहां पर उन्होंने कड़े प्रयासों के बाद नागिन को पकड़ने का काम किया। तो वहीं जंगल में ले जाकर सुरक्षित नागिन को छोड़ा।

सांप निकलने पर तुरंत करें सूचना

घर के अंदर निकले जहरीले सांप को लेकर आशीष त्रिपाठी ने बताया कि यह घर के अंदर जहरीला सांप निकलने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद तुरंत मौके पर पहुंचे, जहां पर मेरे द्वारा जहरीले सांप को पकड़ने का काम किया गया। मैं लोगों से अपील करता हूं कि अगर किसी घर में कभी भी जहरीला सांप निकल आता है तो ऐसे में आप बिल्कुल ना घबराए और ना ही सांप को मारने की कोशिश करें। अगर गलती से सांप आपको काट भी लेता है तो आप घरेलू उपाय न कर जल्द से जल्द नजदीकी जिला अस्पताल में पहुंचकर अपना इलाज कराएं। अक्सर देखा जाता रहा है कि घरेलू उपाय के दौरान लोगों की मौत तक हो जाती है। इन उपाय से आप लोग सावधान रहें और अस्पताल में पहुंचकर एंटी वेनम इंजेक्शन लगवाएं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story