Etawah News: ट्रैफिक पुलिस ने बच्चों को किया जागरूक, अभिभावकों से की ये अपील

Etawah News: संत विवेकानंद स्कूल में ट्रैफिक पुलिस के प्रभारी सूबेदार सिंह ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बताया कि "अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो आप लोग कभी भी दो पहिया या चार पहिया वाहन चलाने की कोशिश न करें ।

Ashraf Ansari
Published on: 13 July 2024 11:02 AM GMT
Traffic police told the children about the traffic rules, appealed to the parents not to let children below 18 years of age drive vehicles
X

ट्रैफिक पुलिस ने बच्चों को बताया ट्रैफिक नियम: Photo- Newstrack

Etawah News: उत्तर प्रदेश के जनपद इटावा में ट्रैफिक नियमों को लेकर पुलिस लोगों लगातार जागरुक करते हुए दिखाई दे रही है। इस बार भी पुलिस ने ट्रैफिक नियमों को लेकर बच्चों के अभिभावकों को जागरूक किया है । जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा के आदेश सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

18 साल से कम उम्र के बच्चों को न चलाने दें वाहन

जिले में बने संत विवेकानंद स्कूल में ट्रैफिक पुलिस के प्रभारी सूबेदार सिंह ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बताया कि "अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो आप लोग कभी भी दो पहिया या चार पहिया वाहन चलाने की कोशिश न करें । क्योंकि 18 साल से ऊपर के व्यक्ति को ही वाहन चलाने की अनुमति दी जाती है। वहीं बच्चों के अभिभावकों से भी अपील की गई कि वह अपने बच्चों को 18 साल से पहले वाहन न चलाने दें।


नियमों का किया उल्लंघन तो होगी कार्रवाई

ट्रैफिक पुलिस के प्रभारी सूबेदार सिंह ने बच्चों को जागरुक करते हुए बताया है कि अगर आप 18 साल से कम उम्र की आयु में दो पहिया या फिर चार पहिया वाहन चलते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। जिसमें आप पर ₹25000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है और आपके वाहन को 12 महीने के लिए सीज किया जा सकता है। इसी के साथ-साथ अपराध करने वाले बच्चों के 25 साल तक की आयु तक ड्राइवरी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपात्र माना जाएगा। ऐसा भी प्राविधान है।


हेलमेट और सीटबेल्ट का इस्तेमाल जरूर करें

वहीं बच्चों को बताया गया कि अगर आपके घर में कोई भी बड़े सदस्य हैं जो वाहन चलाते हैं उनको बताएं कि दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल जरूर करें और अगर चार पहिया वाहन चलाते हैं तो सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story