×

Etawah news: गर्मी से हांफने लगे ट्रांसफार्मर, कूलर से किया जा रहा कूल

Etawah news: बिजली विभाग ने बताया कि गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत तेजी के साथ होती है। ऐसे में बिजली की खपत का असर सीधे ट्रांसफार्मर पर पड़ता है जिससे वह खराब हो सकता है।

Ashraf Ansari
Published on: 28 May 2024 9:18 AM GMT
etawah news
X

इटावा में ट्रांसफार्मर को कूल रखने के लिए लगाये जा रहे कूलर (न्यूजट्रैक)

Etawah News: जिले में लगातार भीषण गर्मी जनता को परेशान कर रही है। ऐसे में बिजली के ट्रांसफार्मर भी भीषण गर्मी से परेशान हो गए हैं जिनको ठंडा करने के लिए पानी और कूलर का इस्तेमाल किया जा रहा।

ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए की जा रही पानी की बौछार

इटावा जिले में दिन-ब-दिन गर्मी लगातार बढ़ते हुए दिखाई दे रही है ऐसे में लोगों का बुरा हाल होता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे में लोग अपने घरों से बाहर ही नहीं निकल पा रहे हैं लेकिन ऐसे में बिजली के सहारे लोग अपने आप को ठंडा रखने के लिए कूलर, पंखा, एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर भी इन उपकरणों को चलाने के लिए ट्रांसफार्मर भी भीषण गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। ऐसे में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए बिजली विभाग ने उसके ऊपर पानी की बौछार करना शुरू कर दी है। विभाग के लोगों का मानना है कि ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने से ट्रांसफार्मर हीट नहीं होगा और किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी नहीं आ सकेगी।


ट्रांसफार्मर के सामने लगाए गए कूलर

बिजली विभाग ने बताया कि गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत तेजी के साथ होती है। ऐसे में बिजली की खपत का असर सीधे ट्रांसफार्मर पर पड़ता है जिससे वह खराब हो सकता है। ऐसे में ट्रांसफार्मर को बचाने के लिए उसके सामने कूलर को भी लगाया गया है जिससे ट्रांसफार्मर ओवरहीट ना हो सके। विभाग के लोगों का कहना है कि इस वक्त भीषण गर्मी जनता को काफी परेशान कर रही है और जनता बिजली के सहारे है अगर उन्हें समय पर बिजली नहीं मिलेगी तो वह भीषण गर्मी से परेशान हो जाएंगे इसीलिए हम लोग दिन रात बिजली सप्लाई को पूरी तरीके से चालू रखने की कोशिश कर रहे हैं। बताते चलें कि जिले का तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है जिससे लोग काफी परेशान हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story