TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

500, 1000 रुपए के नोट बदलने और कैश निकालने के लिए बैंकों में उमड़ी भीड़

aman
By aman
Published on: 11 Nov 2016 8:02 AM GMT
500, 1000 रुपए के नोट बदलने और कैश निकालने के लिए बैंकों में उमड़ी भीड़
X

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ समेत सभी बड़े शहरों में लगे एटीएम के शुक्रवार को भी बंद होने के कारण लोगों की परेशानी में खासा इजाफा हो गया। पिछले 8 नवंबर की रात 12 बजे से 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद लोगों ने इस उम्मीद में दो दिन गुजार दिए कि 11नवंबर से धीरे-धीरे हालत सामान्य हो जाएगी। लेकिन आज भी एटीएम बंद होने के कारण लोगों का गुस्सा भी फूटा और निराश भी हुए।

सुबह 5 बजे से लाइन में खड़ी दिखी महिलाएं

कुछ ऐसा जी नजारा ताजनगरी आगरा में देखने को मिला। यहां 500 और 1000 रुपए हजार के पुराने नोट बदलने के लिए आज तड़के से ही बैंकों में लंबी लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई। इन कतारों में महिलाएं भी अच्छी खासी संख्या में देखी जा रही हैं। ये नोट बदलने के लिए घरेलू कामों को छोड़कर सुबह 5 बजे से आ खड़ी हुई हैं। आगरा में ऐसा नजारा सभी बैंको के बाहर नजर आ रहा है। हालांकि गुरुवार की रात को ही बैंकों के एटीएम में पैसे डालकर शुक्रवार की सुबह निकाले जाने की बात कही जा रही थी, लेकिन आज भी बैंको के एटीएम काम नहीं कर रहे हैं। इनका शटर गिरा हुआ नजर आ रहा है।

varanasi-bank

बैंक अधिकारी आदेश की अनदेखी कर रहे

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से खबर है कि बैंक अधिकारी आदेश की अनदेखी कर रहे हैं। शहर के ज्यादातर बैंकों के एटीएम बंद पड़े हैं। सैकड़ों लोग सुबह 8 बजे से ही एटीएम के बाहर खड़े हैं। लोगों का कहना है कि बैंक वाले नोट नहीं बदल रहे साथ ही सभी एटीएम के शटर गिरे हैं। आक्रोशित लोगों ने बैंक के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया। लोग इस परेशानी के लिए पीएम मोदी को कोस भी रहे हैं।

बैंक नोट बदल नहीं रहा, सिर्फ जमा कर रहा है

बैंकों के सामने लगी भीड़ में खासी तादात में महिलाएं और लड़कियां भी शामिल हैं। ऐसी ही एक लड़की अंजया का कहना है कि 'हम दो दिन से नोट बदलने के लिए बैंक का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन बैंक नोट बदल नहीं रहा है। रुपए सिर्फ जमा किए जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जेब में पैसे हैं लेकिन कोई भी काम नहीं हो पा रहा।' वहीं 'बैंक ऑफ बड़ौदा' के एटीएम के बाहर बैठे गार्ड कन्हैया लाल ने बताया कि तीन दिन से पैसे नहीं हैं।

सरकार ने सुनियोजित तरीके नहीं अपनाया

लोगों का कहना है कि भले ही पीएम मोदी ने देश हित में काले धन पर अंकुश लगाने के लिए नोट पर बैन लगाया हो लेकिन सुनियोजित तरीके से इस समस्या से निपटने का इंतजाम नहीं किया गया है जिसके चलते आम जनता परेशान हो रही है। यही हाल गोंडा, बहराइच, मेरठ, गाजियाबाद, इलाहाबाद समेत अन्य शहरों का है ।

ग्राहकों से सहयोग की अपील

इस संबंध में बैंक अधिकारियों का कहना है कि 'गुरुवार की देर रात तक काम होने के कारण एटीएम में पेसे डालने में कुछ देर हो रही है। शुक्रवार की शाम तक समस्या दूर कर ली जाएगी। सभी एटीएम में पेसे डाल दिए जाएंगे। बैंक अपने ग्राहकों की परेशानी को समझ रही है। उन्होंने ग्राहकों से सहयोग की अपील की है। ग्राहकों को ज्यादा परेशानी नहीं हो इसीलिए शनिवार और रविवार को भी बैंक को खुला रखा जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story